manmath ras

By | April 4, 2021
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कुछ लोगों की हाइट विभिन्न कारणों से बढ़ नहीं पाती है तथा युवावस्था प्राप्त कर लेने के बाद भी उनकी हाइट छोटे बच्चों की तरह ही होती है । जिस कारण ऐसे लोग कुंठा तथा आत्मग्लानि से भरे रहते हैं ।

हाइट का ना बढ़ना कई कारणों पर निर्भर करता है जिनमें से एक कारण अनुवांशिक कारण भी हो सकता हैं । जिन लोगों के परिवार में माता-पिता या अन्य बुजुर्ग छोटे कद के रहे हो उनके परिवार में बच्चे भी ज्यादातर छोटे कद की ही पैदा होते हैं ।

 

लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि जिनके माता-पिता छोटे कद के होते हैं उनके बच्चे भी छोटे होते हैं, ऐसा केवल कुछ मामलों में देखा गया है । जबकि कुछ अन्य मामलों में यह भी देखा गया है कि जिनके माता-पिता 5 फुट से भी कम हाइट के थे उनके बच्चे 6 फुट से भी ज्यादा हाइट के थे । इस प्रकार अनुवांशिकता का असर हाइट के ऊपर हो भी सकता है और नहीं भी ।

दूसरा महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि क्या 18 वर्ष के बाद हाइट बढ़ सकती हैं या नहीं? इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आप इस पूरे लेख को अंत तक पढ़े आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

 

अनुवांशिक कारणों के अलावा आप का रहन सहन तथा खान-पान भी आपकी हाइट के प्रति जिम्मेदार होता है । जो युवक बचपन में गलत संगत में पड़ जाते हैं तथा अत्यधिक हस्तमैथुन करते हैं उनकी हाइट भी कम रहने की संभावना रहती है, क्योंकि युवावस्था में बनने वाला वीर्य तथा अन्य हारमोंस आपके अच्छे कद के प्रति जिम्मेदार होते हैं । इसलिए अच्छी आदतों को अपनाएं तथा खान-पान का विशेष ध्यान रखें ।

यदि आप या आपके बच्चे बढ़ती हुई उम्र में हैं तो ऐसी स्थिति में आप अपने बच्चों के खान-पान में अभी से ध्यान रखें तथा उनका एक फिक्स्ड डाइट प्लान (Diet Plan for Height Growth) बनाय, ताकि आने वाले समय में उनकी हाइट काफी अच्छी हो ।

नीचे हमने बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए क्या क्या खाएं तथा क्या ना खाएं उसके बारे में विस्तार से बताया है । लेकिन उससे पहले यह जान लेते हैं कि आपको अपने बच्चों की हाइट को बढ़ाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

Table of Contents

 

हाइट बढ़ाने के लिए किन बातों का ध्यान रखें

हाइट बढ़ाना कोई जादू नहीं है की रातो रात आप अच्छी हाइट प्राप्त कर लें । इसके लिए संयमित जीवन तथा प्रॉपर डाइट लेना बहुत जरूरी है । हाइट बढ़ाने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ।

पौष्टिक आहार का विशेष ध्यान रखें

यदि आप अपनी हाइट बढ़ाने के लिए कॉन्शियस हैं तो आपको अपने खाने में उन खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करना होगा जिनमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो ।

प्रोटीन के अलावा आपके भोजन में कैल्शियम तथा विटामिन भी पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए, क्योंकि कैल्शियम का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होंगी जो अच्छी हाइट के लिए मददगार होती हैं ।

बार-बार खाने की आदत डालें

यदि आपके बच्चे दिन में बार-बार कुछ ना कुछ खाते रहते हैं तो उन्हें रोकिए मत, क्योंकि आपके बच्चे दिन में जितनी बार खाएंगे यह उनके शरीर में बनने वाले हारमोंस में तेजी लाने में मददगार होते हैं । बार-बार थोड़ा थोड़ा खाते रहने से वजन भी नहीं बढ़ता तथा आपको या आपके बच्चों को पोस्टिक आहार भी मिलता रहता है ।

गहरी नींद लेना है जरूरी

विभिन्न वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है कि जब व्यक्ति गहरी नींद में होता है तो उसके शरीर में नई नई कोशिकाओं तथा ऊतकों का निर्माण बड़ी तेजी से होता है । इसलिए पर्याप्त मात्रा में गहरी नींद लेना बेहद जरूरी है । यह केवल आपके स्वास्थ्य को ही बेहतर नहीं बनाता बल्कि एक अच्छी हाइट के लिए भी बहुत जरूरी है । रात में कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए ।

व्यायाम करने की आदत डालें

यदि आप केवल खानपान का ही ध्यान रखेंगे तो यह खानपान आपके शरीर में अतिरिक्त वसा ( fat) के रूप में जमा होने लगेगा तथा आपको इसका सही लाभ नहीं मिल पाएगा । इसलिए दिन में कम से कम 45 मिनट व्यायाम जरूर करें । इसके लिए आप जिम जॉइन कर सकते हैं या घर पर ही एक्सरसाइज का सामान लाकर एक्सरसाइज कर सकते हैं । लेकिन ध्यान रखें व्यायाम करना अच्छी हाइट प्राप्त करने के लिए बेहद जरूरी है ।

ज्यादा दवाइयों का सेवन ना करें

यदि आप बहुत ज्यादा दवाइयों का सेवन करेंगे तो इससे आपके शरीर में हारमोंस प्रभावित होंगे । कुछ मामलों में देखा गया है जो लोग किशोरावस्था में या बाल्यावस्था में ज्यादा दवाइयों का सेवन करते थे उनकी हड्डियां कमजोर पाई गई तथा उनके हाइट में भी उतना ग्रोथ नहीं हुई जितना होनी चाहिए थी ।

प्रतिदिन लटका करें

लटकना भी हाइट बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता है । इसके लिए आप अपने घर में लोहे की रॉड को इस तरह टांग दें जिसे पकड़ कर आप लटक सके । इस रोड पर आप दिन में जितनी बार भी आपको समय मिले उतनी बार 2 से 3 मिनट तक लटके । इस प्रयोग को आप प्रतिदिन करें यह बहुत ही अच्छा प्रयोग है तथा हाइट बढ़ाने में मददगार है ।

aa 


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *