Mobile Operating system (Mobile OS) क्या है उदाहरण सहित समझाए

By | March 25, 2021
mobile operating system kya hai
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आज इस लेख में हम आपको Mobile Operating System के बारे में विस्तार से बताएंगे । Mobile Operating System क्या है, Mobile Operating System कितने प्रकार का होता है, Mobile Operating System कंप्यूटर Operating System से किस तरह अलग है तथा Mobile Operating System के उदाहरण । इन सब विषयों पर इस लेख में हम विस्तार से चर्चा करेंगे ।

आज से कुछ वर्ष पहले तक Mobile को केवल कल्पना माना जाता था । लोग विश्वास ही नहीं करते थे कि वह चलते फिरते किसी से भी Mobile के माध्यम से बात कर लेंगे । लेकिन आज के समय में यह सब संभव है । Mobile में दो चीजें होती हैं Mobile Hardware तथा Mobile Software । Mobile Software मूल रूप से Operating System होता है जिसकी मदद से Mobile ओपन होता है तथा सही प्रकार से काम करता है ।

जिस प्रकार कंप्यूटर को ऑन करने पर हमारे सामने Windows Desktop Screen आ जाती है, बिल्कुल उसी प्रकार Mobile ऑन करने पर भी हमारे सामने की स्क्रीन आती है जिस पर बहुत से आइटम होते हैं । Mobile में डाला हुआ है यह Software जोकि Operating System का उदाहरण है, सभी प्रकार के कार्य करने में मदद करता है ।

Mobile Operating System के माध्यम से Mobile के द्वारा बात की जा सकती हैं तथा दूसरी Apps को डालकर उनका प्रयोग भी किया जा सकता है । यदि आपको Mobile से किसी को SMS भेजना हो, फोटो खींचनी हो, गाने सुनने हो या कोई वीडियो देखनी है तो यह सब तभी संभव है जब आपके Mobile में Operating System डाला हुआ हो । तो आइए Mobile Operating System के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

Mobile Operating System (Mobile OS) क्या है?

Mobile operating system एक प्रकार का Software है जिसे Mobile मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के द्वारा Mobile में डाला जाता है, ताकि जब Mobile को ऑन किया जाए तो आपके सामने एक स्क्रीन आ जाए जिसमें सभी ऐप्स मौजूद हो, ताकि आप Mobile का प्रयोग कर सकें ।

Mobile Operating System के बिना Mobile केवल एक प्लास्टिक का टुकड़ा है जिससे कुछ भी नहीं किया जा सकता ।

Computer language के अनुसार Software कई प्रकार के प्रोग्राम से मिलकर बना होता है । यह प्रोग्राम Mobile में मौजूद Hardware को निर्देश देते हैं ताकि यूजर के द्वारा दिए गए निर्देशों का सही प्रकार से पालन हो सके ।

Mobile में मौजूद Operating System को Mobile Operating System या Mobile OS कहा जाता है।।

Mobile Operating System के प्रकार

जब भी आप कोई नया Mobile खरीदते हैं तो Mobile खरीदते समय आप Mobile की रैम, कैमरा, एक्सटर्नल मेमोरी, Mobile की स्पीड इन सब बातों का ध्यान रखते हैं । लेकिन एक बहुत इंपोर्टेंट चीज होती है Mobile OS, जिसका ज्यादातर लोग ध्यान नहीं रखते हैं ।

जब भी आप कोई नया Mobile खरीदे, तो Mobile OS का ध्यान जरूर रखें । क्योंकि अलग-अलग Mobile Operating System के अलग-अलग फीचर्स होते हैं जो आपके लिए जानना बहुत अधिक जरूरी होता है ।

Mobile Operating System के बारे में जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि बहुत सी एप्स ऐसी होती हैं जो कुछ Operating System में इंस्टॉल नहीं की जा सकती । इसलिए यदि आप Mobile OS का ध्यान नहीं रखेंगे तो हो सकता है जिस उद्देश्य के लिए आप Mobile फोन खरीदने जा रहे हैं वह उद्देश्य ही पूरा ना हो । इसके अलावा सिक्योरिटी तथा स्पीड भी काफी हद तक Mobile OS पर निर्भर करती है ।

Mobile OS निम्न प्रकार के होते  है ।

  1. Android OS

  2. IOS- Apple Inc.

  3. Symbian

  4. Blackberry OS

  5. Windows OS

  6. Bada

  7. Palm OS(Garnet OS)

  8. Open WebOS

  9. Maemo

  10. Meego

  11. Tizen

1. Android OS

android os

Source: https://www.quora.com/What-is-Android-OS

Android Operating System को लॉन्च करने का श्रेय गूगल को जाता है । गूगल ने ही Android OS को डिवेलप किया तथा इसे मार्केट में उतारा । Android OS दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाला Operating System है । यह बहुत अधिक यूजर फ्रेंडली है तथा उतना ही सिक्योर भी है ।

गूगल के द्वारा Android OS का सबसे पहला वर्जन Android OS “Astro” के नाम से 20 सितंबर 2008 में लॉन्च किया गया था । उसके बाद से आज तक गूगल Android OS के कई वर्जन मार्केट में आ चुके हैं जो कि इस प्रकार है ।

  1. Jelly Bean – July 2012
  2. Kitkat – October 2013
  3. Lollipop – November 2014
  4. Marshmallow – October 2015
  5. Nougat – August 2016
  6. Oreo – August 2017
  7. Pie – Auguest 2018 (Latest so far)

Android Operating System की विशेषताएं

पूरी दुनिया में 1200 से भी अधिक Mobile कंपनियां एंड्राइड Operating System को पसंद करती हैं तथा अपने Mobile में डालकर मार्केट में अपना Mobile उतारती हैं । इन कंपनियों में सैमसंग, एलजी, सोनी, माइक्रोमैक्स, रेडमी, रियलमी, ओप्पो जैसी कंपनियों का नाम आता है ।

Android operating system कि खास बात यह है कि इसमें आप एक साथ बहुत सारे काम कर सकते हैं जिसे मल्टीटास्किंग कहा जाता है । इसके अलावा आप विजिट का प्रयोग करके भी अपने Operating System को कस्टमाइज कर सकते हैं । इसके लिए आपको थोड़ी सी टेक्निकल कॉलेज होना जरूरी है ।

Android operating system एक ओपन सोर्स Software है जिसे डिवेलपर्स के द्वारा अपनी रिक्वायरमेंट के अनुसार मॉडिफाई किया जा सकता है । इस Operating System को कस्टमाइज करने के लिए बहुत ज्यादा टेक्निकल नॉलेज या कोडिंग की जरूरत नहीं होती है ।

इसके बहुत से टूल्स इंटरनेट पर बिल्कुल फ्री में अवेलेबल है जिनका यूज करके इसे आसानी से कस्टमाइज किया जा सकता है । इसके लिए भी टेक्निकल नॉलेज की जरूरत है ।

Google Android OS 100 से भी अधिक भाषाओं में अवेलेबल है । गूगल के द्वारा इसे जावा तथा सी प्लस प्लस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा प्रयोग करके बनाया गया है ।

2. iOS Apple Inc

ios

Source: https://www.scientificworldinfo.com/2020/02/iphone-operating-system-versions-of-ios.html

iOS Mobile OS को Apple कंपनी के द्वारा बनाया गया है । Apple कंपनी के द्वारा अपने खुद के स्मार्टफोंस बनाए जाते हैं जिन्हें Apple के नाम से जाना जाता है । Apple Mobile फोन ज्यादातर अमेरिका तथा अन्य यूरोपियन कंट्रीज में चलते हैं । भारत में इनका प्रचलन काफी कम है क्योंकि इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है ।

Apple ने अपने Mobile Phones के लिए अपना खुद का ही Mobile Operating System प्यार किया है जिस iOS के नाम से जाना जाता है ।

iOS Operating System की विशेषताएं

एप्पल के द्वारा iOS Operating System का सबसे पहला संस्करण 29 जून 2007 को रिलीज किया गया । उसके बाद से अब तक आईOS Operating System के 12 संस्करण आ चुके हैं तथा 17 सितंबर 2018 में आईOS Mobile OS का सबसे लेटेस्ट बार-बार संस्करण बाजार में आया जो अब तक का सबसे लेटेस्ट वर्जन है ।

एंड्रॉयड OS की तरह आईOS Mobile ओपन सोर्स नहीं है अर्थात बिना एप्पल कंपनी की अनुमति के बिना आप आईOS में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं कर सकते ।

iOS Operating System 40 भाषाओं में मौजूद है ।

3. Symbian

symbian os

Source: http://learnprogramming123.blogspot.com/2014/06/latest-application-for-symbian.html

Symbian Mobile Operating System को Nokia कंपनी के द्वारा डेवलप किया गया था । Noika कंपनी ने Symbian Operating System को Symbian Ltd. नामक कंपनी के द्वारा सन 1997 में डिवेलप करवाया था ताकि नोकिया अपने Mobile फोन में इस Operating System का प्रयोग कर सकें ।

Symbian Ltd. के द्वारा सिमरन Mobile OS का सबसे पहला वर्जन 5 जून 1997 को रिलीज किया गया था तथा इस वर्जन का नाम EPOC32 था ।

सन 2010 में नोकिया Mobile कंपनी के द्वारा इस Operating System के अधिकारों को खरीद लिया गया तथा यह Operating System नोकिया की एसेट बन गया । नोकिया के द्वारा इसके कुछ अपडेट भी मार्केट में उतारे गए जिनमें Anna तथा Bele काफी प्रचलित अपडेट थे । यह Operating System भी कई भाषाओं में अवेलेबल है । यह एक close source के अंतर्गत आता है इसलिए नोकिया कंपनी के अनुमति के बिना इसमें कोई चेंज नहीं किया जा सकता है ।

4. Blackberry OS

blackberry

Source: https://www.pokiesforblackberry.com/howto/find-model-number-os-version-mac-address-wi-fi-enabled-blackberry-smartphone/

Blackberry Operating System को ब्लैकबेरी कंपनी के द्वारा अपने Mobile Phones के लिए develop किया गया था । ब्लैकबेरी कनाडा की कंपनी है तथा ब्लैकबेरी Mobile फोन ज्यादातर यूएसए, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया तथा दूसरे यूरोपीयन कंट्रीज में ही फेमस है । इंडिया में यह Mobile फोन बहुत कम इस्तेमाल किया जाता है ।

Blackberry OS का सबसे पहला संस्करण जनवरी 1999 में आया । यह Operating System बाकी Operating System से बहुत ज्यादा अलग था । इसमें Querty कीपैड का इस्तेमाल किया गया था ।

Blackberry OS भी एक क्लोज सोर्स Operating System है तथा ब्लैकबेरी कंपनी की मर्जी के बिना इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता है । ब्लैकबेरी OS का सबसे लेटेस्ट अपडेट नवंबर 2013 में आया था जो कि ब्लैकबेरी OS 7.1 था ।

5. Windows OS

windows

Source: https://www.g2.com/categories/operating-system

Windows OS को शुरुआत में कंप्यूटर के लिए बनाया गया था । Windows OS को Microsoft के द्वारा बनाया गया था जो कि मुख्य तौर पर एक प्रकार का कंप्यूटर Operating System था । लेकिन सन 2000 में इस Operating System को पहली बार Mobile में Mobile OS के रूप में प्रयोग किया गया तथा इस Mobile को Pocket PC 2000 का नाम दिया गया ।

सन 2003 में इस Mobile का नाम बदलकर Windows Mobile कर दिया गया है, जो कि आज भी Windows Mobile के नाम से ही जाना जाता है ।

Windows OS, Nokia OS से काफी हद तक अलग है । इसको इस्तेमाल करना भी थोड़ा अलग ही है । माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया कंपनी के साथ मिलकर Windows Mobile Operating System में बहुत सारे अपग्रेड किए । इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया को Windows OS को प्रयोग करने की अनुमति प्रदान कर दी। जिसके बाद नोकिया ने अपने Mobile फोन में विंडो OS का प्रयोग किया ।

नोकिया के अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने Samsung तथा HTC को भी Windows OS उपयोग करने की अनुमति प्रदान की । Windows OS बहुत ज्यादा User Friendly नहीं था । इसके बहुत से फंक्शन ऐसे थे जो यूजर्स को समझ नहीं आते थे तथा यूजर को परेशान कर देते थे । Users परेशान होकर Windows Mobiles को बेचने लगे जिस कारण धीरे-धीरे Windows Mobile का क्रेज कम होता गया । आज के समय में Windows Mobile प्रयोग ना के बराबर ही होता है ।

6. Bada

bada os

Source: https://www.quora.com/What-is-the-future-of-Bada-OS

Bada Operating System को Samsung Electronics के द्वारा develop किया गया था । यह Operating System सैमसंग कंपनी के Mobile फोन में प्रयोग किए जाते थे ।

सैमसंग कंपनी ने फरवरी 2010 में Bada Operating System प्रयोग किए जाने वाला पहला फोन लांच किया । इस फोन का नाम था WaveS 8500 । इसके बाद सैमसंग ने Bada Operating System का लेटेस्ट वर्जन Tizen OS भी डिवेलप किया जिसे 25 फरवरी 2013 में रिलीज किया गया था ।

7. Palm OS

palm os

Source:https://earthandroidblog.wordpress.com/tag/palm-os-garnet-os/

Palm Operating System को सन 1996 में Palm Inc. के द्वारा डिवेलप किया गया था । इस OS को मुख्य रूप से Personal Digital Assistant के लिए बनाया गया था । इस Operating System को टच स्क्रीन डिवाइस को यूज करने के लिए डिवेलप किया गया था । लेकिन बाद में इस को अपग्रेड किया गया ताकि इसे Mobile में भी प्रयोग किया जा सके ।

Palm Os भी अन्य Operating System खासकर एंड्राइड तथा iOS की तुलना में बिल्कुल भी नहीं चल पाया तथा आज के समय में इस OS को बहुत कम लोग जानते हैं ।

8. WebOS

webos

Source: https://fossbytes.com/lg-webos-open-source-edition-released/

WebOS को भी Palm Inc. के द्वारा ही सन 2009 में डेवलप किया गया था । यह OS भी ज्यादा प्रचलित नहीं हुआ तथा कुछ समय में ही मार्केट से बाहर हो गया ।

9. Maemo OS

maemo

Source: https://www.logo.wine/logo/Maemo

Maemo OS नोकिया कंपनी के द्वारा मुख्य रूप से Mobile फोन तथा टेबलेट का संचालन करने के लिए डिवेलप किया गया था । यह Operating System एंड्राइड Operating System की तरह था तथा बहुत अधिक यूजर फ्रेंडली था जिसे काफी आसानी से प्रयोग किया जा सकता था ।

लेकिन इस सब के बावजूद भी यह OS ज्यादा फेमस नहीं हो पाया तथा केवल नोकिया कंपनी के कुछ प्रोडक्ट्स तक ही सीमित रह गया ।

10. MeeGo OS

meego

Source: https://www.change.org/p/nokia-meego-os-for-nokia-smartphones-2017

MeeGo को नोकिया तथा Mobile कंपनियों के द्वारा नोटबुक्स टेलीविजन आदि डिवाइस इसके लिए डिवेलप किया था । यह भी ज्यादा प्रचलित नहीं हो पाया ।

11. Tizen OS

tizen os

Source: https://en.wikipedia.org/wiki/Tizen

Tizen OS को सबसे पहले सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के द्वारा डिवेलप किया गया तथा अपने प्रोडक्ट में इसको प्रयोग किया गया । यह Operating System लाइनेक्स पर आधारित था जिस कारण लिनक्स फाउंडेशन का इस Operating System को काफी सहयोग मिला । यह ओपन सोर्स Software था लेकिन यह भी ज्यादा प्रचलित नहीं हो पाया ।

दोस्तों यह हमने आपको विभिन्न प्रकार के Mobile OS के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है । आपको कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट में हमारे से पूछ सकते हैं ।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *