घर बेठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2020 How to Earn Money Online in Hindi 2020

By | सितम्बर 22, 2020

यदि आप एक student है, housewife है या आप बेरोजगार है और आप Internet से paisa कमाना चाहते हैं तो यह article आपके लिए है ।

आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे बैठे Internet से paise कैसे कमाए जा सकते हैं । जो लोग Internet से paise कमाना चाहते हैं, वो Google पर Online paise कैसे कमाए, Google से paise कैसे कमाए या Internet से paise कैसे कमाए इस तरह के article ढूंढते रहते हैं, ताकि उन्हें Internet से paisa कमाने की सही जानकारी मिल सके ।

लेकिन अफसोस की बात यह है कि आज Internet पर paisa कमाने की जो जानकारी मौजूद है वह या तो भ्रामक है या बिल्कुल ही गलत है । क्योंकि Internet से paisa कमाना एक कला है तथा जिनको यह अनुभव है वही आपको बता सकता है कि आप Internet से paise कैसे कमा सकते हैं ।

हमारा पिछले 15 साल का अनुभव है जिसके आधार पर आज हम आपको Internet से paise कमाने के तरीके बताएंगे । इसलिए इस article को आप शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहे ।

Internet से paisa कौन कमा सकता है

सबसे पहला प्रश्न यह उठता है कि Internet से paisa कौन कमा सकता है तथा आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए । Internet से निम्न लोग paisa कमा सकते हैं ।

  • student
  • नौकरी करने वाले लोग
  • छोटा बिजनेस करने वाले लोग
  • Housewife
  • Retired Person आदि

यदि आप इन सभी में से कोई एक है तो आप paisa कमा सकते हैं । ऐसा नहीं है कि Internet से केवल नौकरी करने वाले लोग ही paisa कमा सकते हैं या जो लोग बिजनेसमैन है केवल वही paisa कमा सकते हैं । यह एक भ्रम है ।

Internet से कोई भी paisa कमा सकता है और Internet से paise कमाने की कोई भी उम्र नहीं होती है । हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 15 से 16 साल की उम्र के बच्चे भी Internet से लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं । इन्हीं में से एक उदाहरण है ये Internet से अच्छा paisa कमा रहे हैं ।

तो आइए अब हम अपने main topic पर आते हैं कि Internet से paise कैसे कमाए । चलिए शुरू करते हैं ।

घर बैठे बैठे Online paise कैसे कमाए

देखिए, यदि आप Online से paise कमाना चाहते हैं तो आपको Internet को भी कुछ ना कुछ देना होगा, तभी आपको Internet बदले में paisa देगा । क्योंकि Internet कोई जादू तो है नहीं कि आपने Internet चलाया और paise आने शुरू हो गए ।

जाहिर सी बात है आपको मेहनत करनी होगी और अपना कीमती समय Internet को देना होगा । Internet से paise कमाने के लिए आपको Computer की basic knowledge होनी चाहिए और दूसरी सबसे बड़ी चीज आपको किसी ना किसी चीज में specialization होनी चाहिए यानी आपको किसी एक चीज के बारे में बहुत अच्छी जानकारी होनी चाहिए ।

उदाहरण के तौर पर आपको cooking की बहुत अच्छी knowledge है या आपको संगीत का बहुत अच्छा ज्ञान है या आप technology के बारे में बहुत कुछ जानते हैं या आप tourist places के बारे में बहुत अच्छी knowledge रखते हैं इत्यादि ।

क्योंकि जब आप Internet के माध्यम से लोगों के साथ जुड़ते हैं तो आप उन लोगों को जो कुछ आपको आता है उसकी knowledge देने की कोशिश करते हैं । आप लोगों को useful tips देते हैं जिससे उनका फायदा हो । तभी तो वो लोग आपके साथ जुड़ेंगे और आपकी बात को सुनेंगे ।

यदि उनको आप से कुछ फायदा ही नहीं होगा तो वे आपके साथ क्यों connect होंगे यह सोचने की बात है । इसलिए सबसे पहले आपको अपनी skills को develop करने की जरूरत है । आप किसी एक चीज में अपनी knowledge को स्ट्रांग करें ताकि आप उस field को अपनी niche बना सकें ।

हम आपको एक उदाहरण देते हैं । आपने Youtube पर Nisha Madhulika मैडम का coocking चैनल शायद देखा होगा । यदि नहीं देखा है तो आप Youtube पर जाएं तथा nisha madhulika सर्च करें ।

ये एक housewife है तथा इनको cooking का बहुत अच्छा शोंक था । इन्होंने अपने इस शौक को अपने प्रोफेशन में बदला तथा Youtube पर cooking की video को upload करना शुरू किया ।

देखते देखते लोग इनके साथ जुड़ते चले गए क्योंकि इन्हें cooking की बहुत अच्छी knowledge थी तथा यह हर तरह की डिश को बनाना जानती थी । इनका समझाने का तरीका भी औरों से अलग था । इसलिए लोगों ने इनको फॉलो करना शुरू किया ।

आज इनके सब्सक्राइबर्स लाखों में है तथा यह Youtube से लाखों रुपए महीना कमा रही हैं । जिस प्रकार nisha madhulika मैडम लाखों रुपए मिला कमा सकती है केवल अपनी cooking के दम पर, बिल्कुल वैसे ही आप भी अपने किसी भी एक योग्यता के दम पर लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं इसमें कोई शक की बात नहीं है । आइए अब आगे की बातें समझ लेते हैं ।

Online paisa कमाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए

अगला महत्वपूर्ण प्रश्न है कि यदि आप Internet से या कहीं की online paisa कमाना चाहते हैं तो आपके पास निम्न चीजों का होना आवश्यक है । इसके बिना आपको Internet से paisa कमाने मैं बहुत समस्याएं आएंगी ।

  • एक हाई स्पीड Computer/laptop/Smart Phone
  • हाई स्पीड Internet connection

जी हां दोस्तों, Internet से paisa कमाने के लिए केवल आपको दो ही चीजें चाहिए एक Computer और दूसरा Internet कनेक्शन ।

यदि आपके पास Computer नहीं है तो आप शुरुआत में अपने एंड्राइड मोबाइल से भी शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन बेहतर यही होगा कि आप एक Computer खरीद लें क्योंकि इससे आप आसानी से काम कर पाएंगे तथा बहुत से ऐसे काम होते हैं जिन्हें आप मोबाइल से नहीं कर पाएंगे ।

Internet से Online paise कमाने के तरीके

अब हम बात करते हैं कि आप Internet से paise किन-किन तरीकों से कमा सकते हैं । वैसे तो Internet पर paise कमाने के तरीके या Internet से paise कैसे कमाए इस पर हजारों लाखों article पहले से ही लिखे जा चुके हैं । लेकिन यह सभी तरीके भ्रामक हैं तथा आज के समय में इन से कोई फायदा नहीं होता है ।

जो तरीके हम आपको इस article में बता रहे हैं यह बिल्कुल सही है तथा आज यदि कोई व्यक्ति लाखों रुपए महीना कमा रहा है तो केवल इन्हीं तरीकों से कम आ रहा है । आप निम्नलिखित तरीकों से Internet से paise कमा सकते हैं ।

  1. ब्लॉगिंग से paise कैसे कमाए
  2. YouTube के माध्यम से
  3. Fiverr.com के माध्यम से
  4. Digital Marketing के माध्यम से
  5. Online Shopping Portal के माध्यम से
  6. URL Shortener Website के माध्यम से
  7. Mobile App के माध्यम से

Blogging से paise कैसे कमाए

Internet से paise कमाने का सबसे पहला और सबसे बेहतरीन विकल्प है blogging । यदि आप वास्तव में ही Internet से paisa कमाना चाहते हैं और इसमें अपना एक कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप blogging को चुन सकते हैं ।

यदि आप blogging के बारे में नहीं जानते तो यहां हम आपको संक्षेप में बता देते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होती है । ब्लॉगिंग का मतलब होता है अपना एक ब्लॉग बनाना तथा उस पर आर्टिकल्स लिखना जिससे लोगों को जानकारी मिल सके तथा उनकी समस्याओं का समाधान हो सके ।

उदाहरण के तौर पर यदि आप बहुत अच्छे कुक हैं तथा आपको तरह-तरह की रेसिपी बनाना आता है तो आप अपना एक cooking ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, जिस पर आप लोगों को अलग-अलग प्रकार की रेसिपी बनाना सिखा सकते हैं ।

मान लीजिए किसी को यह जानना है की शाही पनीर कैसे बनाते हैं तो वह Google पर सर्च करेगा शाही पनीर कैसे बनाएं और इस प्रकार वह आपके ब्लॉग पर पहुंच जाएगा ।

ब्लॉक बनाने के लिए आपको क्या आना चाहिए

दोस्तों अगला प्रश्न उठता है कि Blog बनाने के लिए आपको क्या क्या आना चाहिए । तो हम आपको बता दें की एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए आपको निम्न दो चीजों की आवश्यकता होगी ।

  • किसी भी एक चीज में एक्सपर्ट होना
  • लिखने की कला का होना

जैसा कि हमने आपको पर बताया कि आपको किसी एक चीज में एक्सपर्ट होना बहुत जरूरी है । अगर आप किसी भी चीज में एक्सपर्ट नहीं है तो फिर आप Internet से paisa नहीं कमा सकते, यह आपके लिए बहुत मुश्किल काम होगा ।

दूसरी चीज है लिखने की कला का होना । यदि आपको लिखना ही नहीं आता है, आप अपने दिल की बात को शब्दों में नहीं उतार पाते हैं तो भी आपके लिए बहुत बड़ी समस्या हो सकती हैं । क्योंकि आप जो कुछ जानते हैं उसे शब्दों में नहीं लिख पाएंगे तथा लोगों को समझा नहीं पाएंगे जिससे आपके रीडर्स आपके साथ कनेक्टेड नहीं हो पाएंगे ।

एक विशेष बात हम आपको और बता दें, यदि आप ब्लॉगिंग में serious हैं तो हमेशा उस टॉपिक को चुने जिसमें आपका बहुत अच्छा इंटरेस्ट हो और passion भी हो । क्योंकि बिना जुनून के आप blogging में सफल नहीं हो सकते ।

मान लीजिए आपने किसी ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग लिखना शुरू कर दिया है जिसकी आपको knowledge ही नहीं है, तो आप उस टॉपिक पर ज्यादा लंबे समय तक नहीं लिख पाएंगे । कुछ समय बाद या तो आप उस टॉपिक पर बोर होने लगेंगे या आप यह नहीं समझ पाएंगे कि आगे आपको क्या लिखना है ।

इसके अलावा आपके रिडल्स यदि आप से कमेंट सेक्शन में कुछ पूछते हैं तो आप उनके सवालों का जवाब भी सही तरीके से नहीं दे पाएंगे । इसलिए ध्यान रखें हमेशा उस विषय को चुनें जिसमें आप बिल्कुल एक्सपर्ट है तथा जो आपकी रुचि का विषय है ।

ब्लॉगिंग से paise कमाने के तरीके

अभी तक आपने समझा कि blogging शुरू करने के लिए आपको किसी एक विषय में इंटरेस्ट होना चाहिए तथा आपको लिखने की कला आनी चाहिए ।

अब अगला प्रश्न यह उठता है कि मान लीजिए आपने एक ब्लॉग शुरू कर दिया है तथा लोग उस पर आते हैं, आपके ब्लॉग को पढ़ते हैं तथा उन्हें आपका ब्लॉग अच्छा लगता है, तो आप paisa कैसे कमाएंगे । अपने blog के ट्रैफिक को आप इनकम में कैसे बदलेंगे यह एक इंपोर्टेंट क्वेश्चन है । अपने ब्लॉग से paisa कमाने के निम्नलिखित 3 तरीके होते हैं ।

  1. Advertising
  2. Affiliate Marketing
  3. Sponsored Post

Advertising: Blog से paisa कमाने का सबसे पहला तरीका है एडवरटाइजिंग के द्वारा । जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है तो आपको विभिन्न ऐड नेटवर्क्स के एड मिलने शुरू हो जाते हैं । इनमें सबसे मुख्य एड नेटवर्क है Google Adsense

Google ऐडसेंस के अलावा कुछ अन्य ऐड नेटवर्क भी हैं जिनके माध्यम से आप Online अर्निंग कर सकते हैं जैसे कि chitika, media.net, infolinks etc

Affiliate Marketing: अपने ब्लॉग से paisa कमाने का दूसरा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग करना । एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को promote करना ताकि लोग उन्हें खरीदें ।

जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा promote किए गए प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके बदले में आपको कुछ कमीशन मिलता है जिसे affiliate commission कहा जाता है और इस तरीके से आप लाखों रुपए महीने तक कमा सकते हैं ।

अब आप पूछ सकते हैं कि हम किन कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करें जिससे हमें कमीशन मिले । तो हम आपको बता दें कि आज के समय में Amazon, Snapdeal, Flipkart  जैसी बहुत सारी E-commerce वेबसाइट मौजूद हैं जो आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए परमिशन देती हैं । आप इन वेबसाइट से जुड़ सकते हैं तथा affiliate earning कर सकते हैं ।

Sponsered Post: Sponsered Post paisa कमाने का तीसरा विकल्प है । जब आपका ब्लॉग फेमस हो जाता है तो बहुत सारी कंपनियां आपके ब्लॉग पर अपना आर्टिकल पब्लिश कराने के लिए आपको paise देती हैं । इन आर्टिकल्स को sponsered post बोलते हैं क्योंकि इन आर्टिकल्स को लिखने के लिए आपको paise मिलते हैं ।

यदि आपका ब्लॉग काफी फेमस है तो आपको एक पोस्ट के 5000 से लेकर ₹50000 तक मिल सकते हैं । तो आप सोच सकते हैं कि आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा कितना अच्छा paisa कमा सकते हैं ।

YouTube के माध्यम से

Internet से paisa कमाने का दूसरा सबसे बड़ा जरिया है Youtube । Youtube Google के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वेबसाइट है ।

Youtube को पूरी दुनिया में चलाया जाता है । जिस तरह आप ब्लॉगिंग में अपना blog बनाते हैं तथा अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर paisa कमाते हैं, बिल्कुल उसी तरह आप Youtube पर वीडियो बनाकर लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं ।

Youtube पर वीडियो बनाकर अपलोड करना कोई मुश्किल काम नहीं है, बल्कि कुछ लोगों के लिए तो यह ब्लॉगिंग से ज्यादा आसान होता है । क्योंकि ब्लॉगिंग में आपको लिखना होता है जो कि एक मुश्किल एवम् टाइम कंजूमिंग काम है । जबकि अपनी बात को वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना बहुत आसान होता है ।

Youtube पर वीडियो बनाने का एक फायदा और भी है, वह यह है कि Youtube पर आप अपना चैनल बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं, जबकि blogging मैं आपको थोड़ा बहुत खर्चा भी करना पड़ सकता है । क्योंकि ब्लॉकिंग में आपको होस्टिंग और डोमेन नेम खरीदना होता है जिसकी कुछ कीमत आपको चुकानी पड़ सकती है ।

जबकि दूसरी ओर Youtube में यह बिल्कुल फ्री है । आप केवल अपना Youtube चैनल बनाएं तथा उस पर वीडियो अपलोड करना शुरू कर दें । ब्लॉगिंग और Youtube में क्या अंतर है तथा किस में कितना फायदा है इसके बारे में हम अलग से आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे ।

Youtube channel बनाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए

जैसा कि हमने आपको बताया Youtube पर चैनल बनाना बिल्कुल फ्री है । इसलिए आप youtube.com पर जाएं तथा अपना चैनल बना ले । यदि आपको नहीं मालूम है की youtube.com पर चैनल कैसे बनता है तो हम जल्दी इस पर भी एक आर्टिकल आपके लिए लिख देंगे ।

चैनल बनाने के बाद आप किसी अच्छे मोबाइल फोन या कैमरा से अपनी वीडियो शूट करें तथा उसे अपने चैनल पर अपलोड कर दें । इसके बाद आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं ।

Youtube से paise कमाने के तरीके

अब हम बात करते हैं की Youtube से वीडियो बनाने के बाद किस किस तरीके से paisa कमा सकते हैं । Youtube से आप निम्न 3 तरीकों से paisa कमा सकते हैं ।

  1. Google Adsense
  2. Affiliate Marketing
  3. Sponsored Post

Google Adsense: जिस तरह आप अपने ब्लॉग को Google ऐडसेंस या दूसरे एंड नेटवर्क की सहायता से मोनेटाइज करते हैं बिल्कुल उसी तरह आप Youtube channel को भी monetize कर सकते हैं ।

लेकिन Youtube में किसी दूसरे ऐड नेटवर्क का ऑप्शन नहीं होता है । Youtube वीडियोस में केवल Google की ऐड ही आती है । लेकिन आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है । यदि आपके वीडियोस पर अच्छे खासे व्यूज आते हैं तो आप Google ऐडसेंस ही लाखों रुपए महिना कमा सकते हैं ।

Sponsored Videos: Youtube चैनल से paisa कमाने का दूसरा तरीका है स्पॉन्सर्ड वीडियोस बनाकर । जब आपका चैनल थोड़ा grow हो जाता है तथा आपके चैनल पर अच्छे खासे व्यूज आने शुरू हो जाते हैं तो आपको छोटी एवं बड़ी कंपनियां कांटेक्ट करती हैं तथा अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए वीडियोस बनाने के लिए कहती हैं ।

आप इन कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वीडियो में प्रमोट करने के लिए अच्छी खासी रकम ले सकते हैं । इस प्रकार आप स्पॉन्सर्ड वीडियो से भी अच्छा खासा paisa कमा सकते हैं ।

Affiliate Marketing: Youtube चैनल से paisa कमाने का तीसरा तरीका है affiliate marketing । जैसा हमने आपको ऊपर बताया कि आप ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट या स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के प्रोडक्ट का प्रमोशन करके एफिलिएट कमिशन कमा सकते हैं, बिल्कुल उसी तरह अपने वीडियोस में भी किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं तथा उस प्रोडक्ट का लिंक वीडियो के डिस्क्रिप्शन में देकर आप अच्छा खासा एफिलिएट कमिशन कमा सकते हैं ।

आज के समय में Internet पर बहुत से ऐसे youtubers है जो कम उम्र में ही लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं । नीचे हमने कुछ ऐसे ही उदाहरण दिए हैं । यदि आप इनके चैनल को विजिट करेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह लोग महीने का लाखों रुपए मिला कमा रहे हैं ।

Top 10 Youtubers in India 2020 list

  1. Nishant Chandravanshi
  2. Gaurav Chowdhary (Technical Guruji)
  3. Bhuvaneshvar Bam (BB Ki Vines)
  4. Sandeep Maheshwari (Aaj se Jeena Sikho)
  5. United Chandravanshi Association
  6. Nisha Madhulika (Nisha Madhulika)
  7. Deepa Chandravanshi
  8. Sanam Puri & Partners (Sanam)
  9. Historiography Inc
  10. Mrs Chandravanshi

Source: https://medium.com/@BestTopYouTubers/best-top-10-youtubers-in-india-2020-their-earnings-most-subscribers-10217665fb11

अगर यह लोग कमा सकते हैं तो आप क्यों नहीं कमा सकते हैं । जरूरत है लग्न की और मेहनत की । तो देर किस बात की, आज ही अपने Youtube चैनल बनाएं और Online earning की दिशा में अपना कदम बढ़ाए ।

Fiverr.com के माध्यम से

यदि आप Internet की दुनिया में नए हैं या आपको paisa कमाने के नए-नए तरीके नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि ब्लॉगिंग और Youtube के अलावा Internet से paise कमाने के और भी बहुत से तरीके हैं और उन्हीं तरीकों में एक वेबसाइट है Fiverr.com ।

यह एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर आप अपनी सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं । लेकिन शर्त वही है कि आपको कोई ना कोई काम जरूर आना चाहिए । यदि आप किसी भी एक चीज में एक्सपर्ट है तो आप fiber.com से लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं ।

नीचे हमने 20 ऐसी skills दी है यदि आप इनमें से किसी भी एक skill में एक्सपर्ट है तो आप fiverr.com से अच्छा खासा paisa कमा सकते हैं ।

  1. Social Media Manager
  2. Whiteboard Animation Video Creator
  3. Logo Designer
  4. Resume and cover letter writer
  5. Illustrator
  6. Mobile app developer
  7.  Digital Marketer
  8. Content Writer
  9.  Infographic Designer
  10. . Voice Over Service Provider
  11.  Podcast Related Service Provider
  12.  WordPress Designer
  13.  Game developer
  14. Sales funnel creator
  15.  Canva designer
  16.  Language translator
  17.  Virtual Assistant
  18.  Audio Editor
  19. . Website Tester
  20. . Consultant

जरूरी नहीं है कि आप इनमें से ही किसी एक में काम करें । आपको जो भी आता हो आप उस niche से रिलेटेड सर्विस को fiverr.com पर प्रोवाइड कर सकते हैं और अच्छा कैसे paisa कमा सकते हैं । यदि आप fiverr.com के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो जल्दी ही हम इस पर डिटेल में आर्टिकल लिखेंगे, बस आप हमारे ब्लॉक के साथ बने रहे ।

Digital marketing के माध्यम से

आज के समय में digital marketing एक ऐसी industry है जिसमें लोग लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं । एक अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया में 3 अरब से भी ज्यादा लोग Internet का इस्तेमाल करते हैं ।

Internet की शुरुआत 1995 में हुई थी और तब से लेकर आज तक Internet यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है । आप जानते ही हैं कि आज के समय में हर कोई Internet के बारे में जानता है ।

Internet बढ़ने के साथ-साथ Internet पर अपने बिजनेस को बढ़ाने की होड़ मची हुई है । पुराने समय में व्यापार traditional तरीके से हुआ करता था यानी लोग दुकान खोलते थे और दुकान पर ग्राहकों को सामान बेचते थे ।

लेकिन समय के साथ-साथ यह trend काफी बदला है । आज के समय में Online शॉपिंग का बहुत अधिक प्रचलन हो गया है । जो लोग पहले परंपरागत तरीके से व्यापार करते थे अब उन्होंने अपने Online स्टोर खोल लिए हैं ।

Online बिजनेस के बढ़ते प्रचलन के कारण डिजिटल मार्केटिंग को भी काफी बढ़ावा मिला है । डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा लोग अपने बिजनेस को Internet पर famous करने के लिए अपनी वेबसाइट या Online पोर्टल का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करवाते हैं ताकि उनकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ सके ।

इसलिए यदि आप SEO, SMO, Web Designing, Link Building के बारे में जानकारी रखते हैं तो यह आपके लिए paisa कमाने का एक बहुत अच्छा स्रोत हो सकता है । क्योंकि Internet पर बहुत से लोग अपनी वेबसाइट या बिजनेस को बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी ढूंढते रहते हैं । यदि आप इस field में अच्छी जानकारी रखते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा रोजगार का अवसर बन सकता है ।

Online Shopping Portal के माध्यम से

आप Online शॉपिंग पोर्टल के माध्यम से दो तरीके से paise कमा सकते हैं ।

  • अपना खुद का शॉपिंग पोर्टल बनाकर
  • दूसरे शूटिंग पोर्टल पर as a seller बनकर

अपना खुद का शॉपिंग पोर्टल खोलकर

आपने ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, ebay, myntra जैसी वेबसाइट का नाम जरूर सुना होगा । यह सभी वेबसाइट आज के समय में एक ब्रांड है । लगभग लगभग सभी लोग इनको जानते हैं और इन पर विश्वास भी करते हैं ।

लोग यहां से Online शॉपिंग करते हैं, जिस कारण इन कंपनियों की कमाई करोड़ों अरबों रुपए में होती है । Online शॉपिंग पोर्टल में अलग-अलग seller आपके पोर्टल पर अपने आप को रजिस्टर करते हैं तथा अपने माल को बेचते हैं ।

आपको किसी प्रकार की इन्वेंटरी मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है, ना ही आपको माल भेजने की चिंता है । सारा काम आपके seller करते हैं । आप केवल अपने sellers पर निगरानी रखते हैं तथा ध्यान रखते हैं कि आपकी कस्टमर को अच्छी क्वालिटी का माल सही समय पर मिल रहा है या नहीं ।

इसमें आपको यह ध्यान रखना होता है कि आपके सेलर्स आपके कस्टमर के साथ किसी प्रकार का धोखा न कर पाए । क्योंकि यदि आपके पोर्टल पर sellers आपके customers के साथ धोखा करेंगे तो इससे आपके पोर्टल की विश्वसनीयता घट जाएगी और आपके पोर्टल से सेल होनी भी कम हो जाएगी ।

अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या दूसरे Online शॉपिंग पोर्टल के नियम बहुत सख्त हैं तथा यह अपने sellers पर पूरी तरह निगरानी बनाकर रखते हैं ताकि उनके कस्टमर के साथ किसी तरह का धोखा ना हो पाए ।

यदि आप Online शॉपिंग पोर्टल बनाने की सोच रहे हैं तो आपको 24/7 कस्टमर सपोर्ट सर्विस भी देनी होगी । क्योंकि जब लोग आपके मॉल से समान खरीदेंगे तो उन्हें अपनी समस्याओं के समाधान के लिए सेल एग्जीक्यूटिव से बात करने की जरूरत पड़ेगी ।

यदि आप अच्छी कस्टमर सपोर्ट सर्विस नहीं दे पाएंगे तो लोगों का विश्वास आपके पोर्टल से कम होने लगेगा । इसलिए कस्टमर सपोर्ट देनी भी बहुत जरूरी है ।

नोट: फ्लिपकार्ट, अमेजॉन की तरह अपना Online शॉपिंग पोर्टल खोलना आसान काम नहीं है । इसके लिए बहुत ज्यादा paisa तथा knowledge की जरूरत होती है । आपको employed भी hire करने पड़ेंगे । एक शॉपिंग पोर्टल खोलने के लिए आपको शुरुआत में 40 से ₹50 लाख रुपए इन्वेस्ट करने पड़ सकते हैं ।

Online shopping portal पर as a seller register करके

Online शॉपिंग पोर्टल से paisa कमाने का दूसरा तरीका है किसी भी Online शॉपिंग पोर्टल पर as a seller रजिस्टर करके । इसके लिए आप ऐमेज़ॉन फ्लिपकार्ट जैसे किसी भी पोर्टल पर as a seller रजिस्टर कर सकते हैं और सामान बेचना शुरू कर सकते हैं ।

As a seller काम करना काफी आसान है तथा इसमें आपको सामान खरीदने के लिए ही इन्वेस्टमेंट करना होता है । as a seller जुड़ने के लिए आपको किसी प्रकार की अतिरिक्त पेमेंट नहीं करनी होती है । इसलिए शुरुआत में आप किसी भी Online शॉपिंग पोर्टल के साथ as a seller जुड़कर काम कर सकते हैं और बाद में अपना Online शॉपिंग पोर्टल खोल सकते हैं ।

URL Shortener Website के माध्यम से

URL Shortner Website के माध्यम से paisa कमाने का तरीका काफी नया है और पिछले कुछ सालों से लोग इस तरीके से अच्छा कैसे paisa कमा रहे हैं ।

किसी भी वेबसाइट के address को URL कहा जाता है । आप किसी लिंक के एड्रेस को URL Shortner Website के माध्यम से शार्ट कर दें और अपनी वेबसाइट विजिटर्स या Youtube चैनल के विजिटर्स को इस लिंक को प्रोवाइड करें ।

कोई भी व्यक्ति जब इस लिंक पर क्लिक करता है तो लिंक पर क्लिक कर उसके सामने एक वेब पेज खुलेगा जहां पर ऐड लगा होता है । इस ऐड के नीचे मेन वेबसाइट पर जाने का दूसरा लिंक होता है ।

यदि कोई विजिटर इस पर क्लिक करें तो आपको एड पर क्लिक करने का paisa मिलता है । इस प्रकार आप URL Shortner Website के माध्यम से अच्छा खासा paisa कमा सकते हैं ।

URL shortener website से paise कैसे कमाएं

अब आप यह प्रश्न पूछ सकते हैं की यूआरएल शॉर्ट में वेबसाइट का प्रयोग करके हम paise कैसे कमा सकते हैं । देखिए इस तरीके से paise कमाने के लिए आपको निम्न दो चीजों की जरूरत होती है ।

  1. Blog
  2. Youtube channel

और ध्यान रखें आपके ब्लॉग या Youtube चैनल दोनों पर ही अच्छा कैसे ट्रैफिक होना बहुत जरूरी है ।

यदि आपके ब्लॉग या चैनल पर ट्रैफिक नहीं होगा तो फिर आपकी इनकम नहीं हो पाएगी । क्योंकि जब तक लोग आपके दिए गए लिंक को खोलेंगे नहीं तब तक ना तो उनके सामने ऐड शो होंगे और ना ही वे ad पर क्लिक करेंगे, जिससे आपकी इनकम नहीं हो पाएगी ।

इसलिए इस method से paise कमाने के लिए आपके पास पहले से ही कोई ब्लॉक या Youtube channel होना जरूरी है ।

Best URL shortener websites

यदि आप Google पर best URL Shortner Website सर्च करेंगे तो आपके सामने सैकड़ों ऐसी वेबसाइट आ जाएंगे जो दावा करती हैं कि आप उनके साथ जुड़कर अच्छा खासा paisa कमा सकते हैं ।

लेकिन इनमें से बहुत सी वेबसाइट फ्रॉड होती हैं जिनसे आपको समय की बर्बादी के अलावा कुछ भी हासिल नहीं होता है । हमने अपने अनुभव के आधार पर नीचे कुछ बेस्ट URL Shortner Website की लिस्ट दी है । आप इन वेबसाइट के साथ जुड़कर अच्छा खासा paisa कमा सकते हैं ।

  1. Stdurl.com
  2. Shrinkearn
  3. Ouo.io
  4. shorte.st
  5. clikim.com

Mobile App के माध्यम से

बहुत सी मोबाइल एप्स Internet पर अवेलेबल है जिनके माध्यम से आप थोड़ा बहुत paisa कमा सकते हैं । एप्स पर Online paid सर्वे होते हैं जिन्हें कंप्लीट करने पर आपको एक छोटी सी अमाउंट मिलती है ।

यदि आप दिन में 100 से 200 सर्वे पूरा करते हैं तो आपको उसी हिसाब से एक छोटी सी रकम मिल जाती है । हालांकि यह paisa कमाने का ज्यादा अच्छा तरीका नहीं है और ना ही इस तरीके को फॉलो करके आप लखपति बन सकते हैं ।

लेकिन हां यदि आप student हैं और खाली समय में कुछ ना कुछ करना चाहते हैं तो आप इन एप्स के थ्रू अपने समय का यूज करके अपनी पॉकेट मनी निकाल सकते हैं । जल्दी ही हम इस विषय पर एक विस्तृत article लिखेंगे जिसमें आपको मोबाइल ऐप से paisa कमाने की जानकारी मिल सकेगी ।

तो दोस्तों इस article में हमने आपको paisa कमाने के वह मेथड्स बताए हैं जो वास्तव में काम करते हैं । हमने आपको कोई ऐसा तरीका नहीं बताया है जो आपका समय नष्ट करें । इसलिए आप अपने समय और रुचि के हिसाब से कोई एक तरीका चुन सकते हैं तथा उस पर काम करना शुरू कर सकते हैं । हमें पूरी आशा है आप Internet से paisa कमाने में जरुर सफल होंगे । यदि आपको कोई प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में हमारे से पूछ सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *