फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये How to Create a Free Blog or Website – Step by Step Guide in Hindi

By | जनवरी 28, 2021

फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये How to Create Free Blog or Website in Hindi

यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिया से जुड़ना चाहते हैं, और internet पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक ब्लॉग बनाने की जरूरत होगी । लेकिन हम जानते हैं, कि ब्लॉक बनाने के लिए शुरुआत में सबके पास इतने पैसे नहीं होते कि वह डोमेन और होस्टिंग लेकर अपना ब्लॉग शुरू कर सकें  ।इसके लिए ऐसे ब्लॉगर गूगल पर सर्च करते हैं, कि  फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं या वर्डप्रेस में फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं ।

तो दोस्तों हम आपको बता दें, कि इस लेख में हम आपको बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना सिखाएंगे । ब्लॉग या वेबसाइट को बनाना बहुत ही आसान है, तथा आप कुछ ही मिनटों में अपना ब्लॉग या वेबसाइट को बना सकते हैं ।  इसके लिए इस आर्टिकल को एंड तक जरूर पढ़ें ।

और पढ़े: Blogging से पैसा कैसे कमाए

ब्लॉग क्या होता है? What is a Blog in Hindi

इससे पहले कि हम ब्लॉक बनाना सीखे, हम आपको बता देते हैं, कि ब्लॉक वास्तव में होता क्या है । ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही होती है, जिसमें आप नए नए लेख जिन्हें आर्टिकल कहा जाता है, पब्लिश करते हैं । इन आर्टिकल्स को लोगों के द्वारा पढ़ा जा सकता है । इसे ही ब्लॉक कहा जाता है । ब्लॉक को आप हिंदी, इंग्लिश या किसी भी लैंग्वेज में लिख सकते हैं । अब हम जानते हैं, कि ब्लॉक को कैसे बनाया जाता है ।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं How to Create a Free Blog Step by Step in Hindi

जैसा कि हमने आपको इस आर्टिकल की शुरुआत में ही बता दिया था कि ब्लॉक दो तरह के होते हैं । फ्री तथा पेड़ । पेड़ ब्लॉक वह होते हैं , जिनके लिए आपको डोमेन तथा होस्टिंग खरीदनी होती है । जबकि फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपको ना तो डोमेन खरीदने की आवश्यकता है और ना ही होस्टिंग की । आप बिल्कुल फ्री में ही अपना ब्लॉग बना सकते हैं । फ्री में ब्लॉक आप निम्न दो प्लेटफार्म से बना सकते हैं

  1. Blogger.com पर 
  2. wordpress.com पर

Blogger.com से फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं How to Create Free Blog on Blogger.com in Hindi

दोस्तों सबसे पहले हम बात करेंगे blogger.com की । blogger.com गूगल कंपनी के द्वारा बनाई गई एक वेबसाइट है । इस वेबसाइट का उद्देश्य ब्लॉकर्स के लिए फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए होस्टिंग एवं डोमेन को प्रदान करना है । आप बिना कोई डोमेन तथा होस्टिंग खरीदें blogger.com पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं । यह बहुत ही आसान है ।

निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आप blogger.com पर अपना ब्लॉग बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं । आइए जानते हैं कैसे-

नोट: blogger.com पर ब्लॉक बनाने के लिए आपका जीमेल आईडी होना जरूरी है । यदि अभी तक आपने जीमेल पर ईमेल आईडी नहीं बनाई है, तो सबसे पहले अपनी जीमेल आईडी बना ले । उसके बाद नीचे दिय गये स्टेप्स को फॉलो करें ।

ब्लॉग बनाने के स्टेप्स Steps to Create a Blog in Hindi

1. सबसे पहले blogger.com पर ओपन करें  । इसके लिए https://www.blogger.com/about/?bpli=1, इस लिंक पर क्लिक करें । आपके सामने कुछ इस तरह का वेबसाइट खोल कर आ जाएगा ।

अब आप इमेज में दिए गए अनुसार साइन इन पर क्लिक करें ।

2. साइन इन पर क्लिक करने के पश्चात आप अपनी जीमेल आईडी डालें तथा पासवर्ड डालकर साइन इन करें ।

साइन करने के पश्चात आपके सामने कुछ इस तरह की स्क्रीन आएगी ।

3. इस स्क्रीन में आपको अपने ब्लॉक का नाम डालने के लिए कहा जाएगा । टाइटल में आप अपने ब्लॉक का नाम डालें । उदाहरण के तौर पर आप को समझाने के लिए हम एनिमल प्लेनेट के नाम से एक ब्लॉक बनाएंगे । इसलिए टाइटल में हम एनिमल प्लेनेट लिख देते हैं । इसके पश्चात आप नेक्स्ट पर क्लिक करें ।

इसके पश्चात अगली स्क्रीन पर आपको अपने ब्लॉक का एड्रेस डालने के लिए कहा जाएगा । यहां आप अपने ब्लॉक का एड्रेस टाइप करें ।

ध्यान रखें आपके ब्लॉक का एड्रेस बिल्कुल यूनिक होना चाहिए । यदि जिस नाम का ब्लॉग आप बनाना चाहते हैं, उस नाम से पहले ही किसी ने ब्लॉक बना रखा है, तो आप उस नाम का ब्लॉक नहीं बना सकते ।

आपको अपने ब्लॉक के नाम में थोड़ा बहुत परिवर्तन करना होगा । जैसे हमने अपने ब्लॉक का नाम एनिमल प्लेनेट रखना चाहा । मगर यह पहले से ही किसी ने रखा हुआ था । इसलिए हमने अपने ब्लॉक के नाम में 2021 लगा दिया और अपने ब्लॉक का नाम एनिमल प्लेनेट 2021 कर दिया ।

यह ब्लॉग नेम किसी का नहीं था, इसलिए यह मिल जाएगा । इस प्रकार blog का पूरा नाम animalsplanet2021.blogspot.com हो जायेगा ।

अब आप नेक्स्ट पर क्लिक करें

3. अगली स्क्रीन पर आपसे डिस्प्ले नेम के लिए पूछा जाएगा । यहां आपको वह नाम डालना है, जिस नाम से आप अपने पाठकों को लेख प्रस्तुत करना चाहते हैं । उदाहरण के तौर पर, मैं यहां पर editorial staff लिख देता हूं । तो जब भी कोई व्यक्ति मेरे द्वारा लिखा गया लेख पड़ेगा, तो उसे लेख के नीचे या लेख के ऊपर लेख किसके द्वारा लिखा गया है, में एडिटोरियल स्टाफ दिखाई देगा । यानी उस व्यक्ति को लगेगा कि यह लेख एडिटोरियल स्टाफ के द्वारा लिखा गया है । यहां पर आप अपना नाम भी दे सकते हैं ।

इस प्रकार आपको ब्लॉक बनकर तैयार हो जाता है । अब आप अपने ब्लॉग में कोई भी नया लिख लिख सकते हैं । नए लेख लिखने के लिए दी गई स्क्रीन के अनुसार न्यू पोस्ट पर क्लिक करें ।

न्यू पोस्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । यहां आप टाइटल में अपनी आर्टिकल का टाइटल दें । तथा नीचे के स्पेस में कंटेंट लिखें तथा इसे पब्लिश कर दें । इस प्रकार आपका लेख भी पब्लिश हो जाएगा ।

ब्लॉग स्पॉट पर लेख कैसे लिखा जाए इस बारे में आपको किसी अन्य लेख में विस्तार से बताया जाएगा ।

यह अपने आप को केवल blogger.com पर ब्लॉग बनाना सिखाया । ब्लॉक बनाने के बाद असली काम होता है, अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक देना । क्योंकि जो लोग ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते हैं, वह देखने में बिल्कुल सिंपल लगता है । इसलिए नया ब्लॉग बनाने के बाद उसको customize करना तथा प्रोफेशनल लुक देना भी बहुत जरूरी है । आप अपने ब्लॉग को किस प्रकार कस्टमाइज करें यह हम आपको अपने दूसरे लेख में बताएंगे ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *