ब्लॉग क्या है और इससे पैसा कैसे कमाए? Blog Meaning in Hindi

By | फ़रवरी 3, 2021

ब्लॉग क्या है और इससे पैसा कैसे कमाए? Blog Meaning & How to Earn Money in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम जानेंगे की ब्लॉग क्या होता है (Blog Meaning in Hindi) तथा ब्लॉगिंग से क्या फायदा होता है

दोस्तों, यदि आप इंटरनेट से पैसा कमाने कि सोच रहे हैं तो आपने पैसा कमाने के लिए इंटरनेट पर सर्च किया होगा कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए तथा आपके दिमाग में पैसा कमाने के लिए कई तरह के आइडियाज भी आए होंगे और तब कहीं जाकर आपको ब्लॉगिंग के बारे में पता चला होगा ।

आपको पता चला होगा कि ब्लॉगिंग करके बहुत से लोग इंटरनेट से लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं । इसलिए आपके दिमाग में भी ब्लॉगिंग करके पैसा कैसे कमाए इसके बारे में जरूर आया होगा ।

तो दोस्तों आपने बिल्कुल सही सोचा है । ब्लॉगिंग करके वास्तव में ही लाखों रुपए महीना कमाए जा सकते हैं, क्योंकि ब्लॉगिंग में इतना ज्यादा पोटेंशियल है कि आज के समय में लोग ब्लॉगिंग से बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं ।

लेकिन ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको यह जानना भी जरूरी है कि ब्लॉगिंग क्या है, Blog Meaning in Hindi, ब्लॉगिंग कैसे करते हैं तथा ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जा सकता है

पूरी knowledge लेने के बाद ही आपको इस फील्ड में अपना कदम बढ़ाना चाहिए, क्योंकि अधूरा ज्ञान किसी काम का नहीं होता । इसलिए पहले सीखिए और उसके बाद उसे प्रैक्टिकल करके देखें । तो चलिए जानते हैं ब्लॉगिंग क्या है ।

Blog meaning in Hindi ब्लॉग का मतलब क्या होता है?

यदि हम बिल्कुल सिंपल भाषा में आपको बताएं तो ब्लॉग का अर्थ होता है अपने विचारों, ज्ञान, अनुभव, भावनाओं या किसी भी जानकारी को लिखकर डिजिटल माध्यम के द्वारा लोगों तक पहुंचाना ।

अब प्रश्न उठता है कि यह डिजिटल माध्यम क्या होता है । तो दोस्तों यह डिजिटल माध्यम होता है एक प्रकार की वेबसाइट जिसे ब्लॉग कहा जाता है ।

ब्लॉग वास्तव में एक प्रकार की वेबसाइट ही होती है, क्योंकि आप जो भी लिखते हैं उसे किसी webpage पर ही लिखेंगे तथा webpages के कलेक्शन को आम भाषा में वेबसाइट कहा जाता है ।

लेकिन क्योंकि आप इस पर कई प्रकार के लेख लिख सकते हैं इसलिए इस वेबसाइट को ब्लॉग भी कहा जाता है । ब्लॉग का अर्थ होता है बहुत सारे पेजेस का कलेक्शन जिनमें आपने अपने विचारों को लेख के रूप में लिखा हो । तो दोस्तों आप समझ गए होंगे कि ब्लॉग क्या होता है ।

अब हम आपको इसी बात को एक उदाहरण से समझाते है । जैसे आप इस समय हमारे ब्लॉग dailycoupons.co.in को पढ़ रहे हैं । क्योंकि हमने अपने ब्लॉग में कई तरह के लेख प्रकाशित किए हैं इसलिए यह एक ब्लॉग है ना की वेबसाइट ।

ब्लॉग से सम्बंधित सामान्य जानकारिया? Blog Related Simple Terms in Hindi

इससे पहले आप अपना ब्लॉग बनाएं तथा ब्लॉग शुरू करें, पहले यह जान लेते हैं कि ब्लॉग होते कितने प्रकार के हैं ।

माइक्रोब्लोग Microblog

Microblog एक ऐसा ब्लॉग होता है जो केवल किसी एक टॉपिक जिसे micro niche कहा जाता है, से संबंधित होता है । जैसे मोबाइल पर बनी हुई वेबसाइट एक सामान्य वेबसाइट है लेकिन यदि हम इस कैटेगरी में बिल्कुल डीप में चले जाएं जैसे aaple mobile, तो उसे micro niche कहा जाता है तथा माइक्रोनीच से जुड़े हुए ब्लाक को micro blog कहा जाता है।

इवेंट ब्लॉग्गिंग Event Blogging

Event Blogging में किसी त्यौहार या घटना के बारे में विस्तार से लिखा जाता है । यह भी पैसा कमाने का बहुत ही अच्छा जरिया माना जाता है, लेकिन इसके लिए कुछ टेक्निक्स होती हैं जो आपको पता होनी चाहिए ।

ब्लॉगिंग Blogging

सामान्य तौर पर सभी विषयों पर अपने लेखों, विचारों एवं भावनाओं को लिखने के लिए जो ब्लॉग बनाया जाता है उसे ब्लॉग कहते हैं ।

ब्लॉगर Blogger

वह व्यक्ति जो ब्लॉग बनाता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है । ब्लॉगर दो तरह के होते हैं – फुल टाइम ब्लॉगर तथा पार्ट टाइम ब्लॉगर ।

जो ब्लॉगिंग को as a कैरियर लेकर चलते हैं तथा पूरा समय इसी में बिताते हैं उन्हें फुल टाइम ब्लॉगर कहा जाता है । जबकि दूसरी ओर जो लोग किसी नौकरी या बिजनेस के साथ-साथ ब्लॉगिंग करते हैं उन्हें पार्ट टाइम blogger कहा जाता है ।

ब्लॉग पोस्ट Blog Post

ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर जो लेख लिखता है उसे ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है । ब्लॉग पोस्ट को आर्टिकल भी कहा जाता है ।

ब्लॉगर तथा वर्डप्रेस Blogger & WordPress

Blogger तथा wordpress दोनों ही साइट है । इन दोनों का इस्तेमाल ब्लॉग बनाने के लिए किया जाता है । दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं ।

ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें? How to Start Blogging in Hindi

यह सब जानने के बाद अगला महत्वपूर्ण प्रश्न जो आपके मस्तिष्क में आ रहा होगा वह यह है कि ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे की जाए ।

तो हम आपको बता देना कि आप अपना ब्लॉग wordpress.com तथा blogger.com दोनों पर ही बना सकते हैं । लेकिन दोनों की अपनी कुछ न कुछ लिमिटेशंस है ।

इन दोनों के बारे में विस्तार से हम किसी और लेख में चर्चा करेंगे । यहां हम आपको केवल इतना बता दें कि आप शुरुआत में blogger.com को का चयन करें, क्योंकि इसमें आप कस्टम डोमेन को भी पॉइंट कर सकते हैं ।

बाद में जब आपका ब्लॉग अच्छा खासा चल जाए तब आप अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर भी शिफ्ट कर सकते हैं । blogger.com पर अपना ब्लॉग कैसे बनाएं इसके लिए आप हमारा नीचे दिए गया आर्टिकल पढ़ सकते हैं ।

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये

ब्लॉग बनाने के कौन-कौन से तरीके हैं? Methods of Creating a Free Blog in Hindi

दोस्तों केवल आप blogger.com या wordpress.com पर ही अपना ब्लॉग बनाए ऐसा नहीं है । हालांकि यह दोनों प्लेटफार्म आज के समय में बहुत ज्यादा popular है तथा 99% ब्लॉगर्स इन दोनों प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल ही करते हैं । लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे प्लेटफार्म से हैं जिनका प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग बना सकते हैं ।

नीचे हमने कुछ ऐसे ही प्लेटफॉर्म्स की लिस्ट दी है, आप इन प्लेटफार्म पर भी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं । इन सभी प्लेटफार्म के अपने कुछ ना कुछ विशेषताएं, फायदे तथा नुकसान भी हैं, जिनकी डिटेल में हम अभी नहीं जाएंगे ।

  • Wix (www.wix.com)
  • WordPress (www.wordpress.org)
  • LinkedIn (www.linkedin.com)
  • Weebly (www.weebly.com)
  • Medium (www.medium.com)
  • Ghost (www.ghost.org)
  • Blogger (www.blogger.com)
  • Tumblr (www.tumblr.com)

आप एक बात का विशेष ध्यान रखें । ऊपर हमने आपको जितने भी प्लेटफार्म बताएं हैं, यह सभी के सभी फ्री हैं यानी इनमें आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन तथा होस्टिंग खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है ।

लेकिन जैसे कि हमने आपको बताया इन सभी फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के कुछ ना कुछ लिमिटेशंस है । शुरुआत तो आप इन से कर सकते हैं लेकिन जैसे-जैसे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा उस स्थिति में आप वर्डप्रेस पर शिफ्ट कर सकते हैं ।

ब्लॉग बनाकर पैसा कैसे कमाए How to Earn From a Blog in Hindi

अब दोस्तों अगला प्रश्न यह उठता है कि ब्लॉग बनाने के बाद पैसा कैसे कमाया जाए । मान लीजिए हमने एक अच्छा ब्लॉग बना लिया तथा उस पर ट्रैफिक भी आना शुरू हो गया, तो प्रश्न यह उठता है कि हम इस ब्लॉग से पैसा कैसे कमा सकते हैं?

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं, जैसे कि – आप अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज कर सकते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं या प्रोडक्ट सेलिंग कर सकते हैं  आदि आदि । अधिक जानकारी के लिए हमारे इस ब्लॉग को पढ़ें ।

ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर Difference Between Blog & Website in Hindi

बहुत से नए नवयुवक ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है इसको नहीं समझ पाते हैं । वह समझते हैं कि ब्लॉग और वेबसाइट एक ही चीज है । लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है । ब्लॉग और वेबसाइट दोनों ही अलग-अलग चीजें हैं । आइए जानते हैं इन दोनों में क्या अंतर होता है ।

  1. ब्लॉग पर समय-समय पर नए-नए लेख एवं जानकारियां प्रकाशित की जाती हैं, जबकि वेबसाइट पर ऐसे जरूरी नहीं है ।
  2. ब्लॉग की तरह वेबसाइट पर लेख लिखने के लिए कोई व्यवस्था नहीं होती है । वेबसाइट में कुछ pages होते हैं जिन में दी गई जानकारी हमेशा एक जैसी ही रहती हैं ।
  3. उदाहरण के तौर पर मारुति सुजुकी कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी ज्यादातर एक ही रहती हैं । इसमें केवल परिवर्तन तब होता है जब कोई नई कार लॉन्च होती है ।
  4. ब्लॉग को किसी एक व्यक्ति के द्वारा ही चला जाता है, जबकि वेबसाइट को एक से अधिक लोग भी मिलकर चला सकते हैं ।
  5. ब्लॉग से किसी भी विषय के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकते हैं, जबकि वेबसाइट किसी सर्विस या प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी प्रदान करती हैं ।
  6. ब्लॉग पर आप कमेंट कर सकते हैं तथा दूसरे लोग उनका जवाब दे सकते हैं, वेबसाइट में यह सब संभव नहीं है ।
  7. ब्लॉग से गूगल ऐडसेंस तथा एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमाया जा सकता है, जबकी वेबसाइट से सर्विस प्रोवाइडिंग यह प्रोडक्ट सेलिंग के द्वारा ही पैसा कमाया जा सकता है ।

दोस्तों यह कुछ अंतर थे ब्लॉग तथा वेबसाइट में । आइए अब जानते हैं कि ब्लॉग बनाने के क्या-क्या फायदे होते हैं ।

ब्लॉग के फायदे Blog Benefits in Hindi

दोस्तों यदि आप अपना ब्लॉग बनाते हैं तथा उस ब्लॉग पर अच्छे खासे views आने शुरू हो जाता है तो आप सोच भी नहीं सकते कि आप अपने ब्लॉग से कितना अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । ब्लॉग बनाने के निम्न फायदे होते हैं ।

  1. ब्लॉग बनाने का सबसे पहला फायदा तो यही है कि इससे आपकी अच्छी खासी कमाई होनी शुरू हो जाती है तथा आप आत्मनिर्भर हो जाते हैं ।
  2. दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि ब्लॉग बनाने के बाद आप अपने खुद के मालिक बन जाते हैं । आपको नौकरी या बिजनेस ढूंढने की कोई जरूरत नहीं है । आप घर बैठे बैठे अपनी मर्जी से अपने समय के अनुसार काम कर सकते हैं ।
  3. ब्लॉग बनाना ज्यादा महंगा भी नहीं है । आप बहुत ही कम पैसे में अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं । शुरुआत में आप blogger.com से शुरू कर सकते हैं, बाद में डोमेन तथा होस्टिंग लेकर वर्डप्रेस पर भी आ सकते हैं ।
  4. ब्लॉग बनाने का अगला फायदा यह है कि आपको पैसे के साथ-साथ popularity भी मिलती है । भारत में बहुत से ऐसे youtuber है जो ब्लॉगिंग से पैसे तो कमा ही रहे हैं साथ ही अच्छा खासा पॉपुलर भी हो रहे हैं । उनमें एक नाम है जाने माने ब्लॉगर हर्ष अग्रवाल का । आप इनके बारे में गूगल पर सर्च कर सकते हैं ।

ब्लॉग से संबंधित कुछ प्रश्न उत्तर FAQ Related to Blog in Hindi

क्या हिंदी में ब्लॉग बनाकर पैसा कमाया जा सकता है?

ज्यादातर ब्लॉगर जब ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तो उनके दिमाग में यही प्रश्न उठता है कि क्या ब्लॉगिंग हिंदी में भी की जा सकती हैं तथा इससे पैसा कमाया जा सकता है । तो इसका जवाब है बिल्कुल हां । आप हिंदी ब्लॉगिंग से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । बहुत से ब्लॉगर हिंदी ब्लॉगिंग से 4 से 5 लाख रुपए तक कमा रहे हैं ।

अपना ब्लॉग हिंदी में बनाएं, इंग्लिश में बनाएं या हिंग्लिश में?

यह भी बहुत इंपोर्टेंट प्रश्न है । शुरुआत में ब्लॉगर कंफ्यूज रहते हैं कि वह अपना ब्लॉग हिंदी, इंग्लिश या हिंग्लिश किस लैंग्वेज में बनाएं । तो हम आपको बता दें कि आप या तो हिंदी चुने या इंग्लिश ।

हम आपको हिंग्लिश ब्लॉग बनाने की सलाह बिल्कुल नहीं देंगे क्योंकि हिंग्लिश ब्लॉग पर कब गूगल नया अपडेट ले आए कुछ नहीं पता । हो सकता है हिंग्लिश ब्लॉग की रैंकिंग बिल्कुल डाउन हो जाए और आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाए । इसलिए हिंदी तथा इंग्लिश में आप जिस भाषा में एक्सपर्ट हैं उसी में अपना ब्लॉग शुरू करें ।

ब्लॉग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यह भी बहुत ही इंटरेस्टिंग क्वेश्चन है कि ब्लॉग से कितना पैसा कमाया जा सकता है । तो दोस्तों यह निर्भर करता है कि आपका ब्लॉग कितना पॉपुलर है तथा आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आ रहा है । जितना अधिक ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आएगा उतने अधिक पैसे आप अपने ब्लॉग से कमा सकते हैं ।

कौन-कौन व्यक्ति ब्लॉग बना सकते है?

कोई भी व्यक्ति जिसे कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान हो तथा जिसे कंप्यूटर पर लिखना आता हो ब्लॉग बना सकता है । ब्लॉग बनाने के लिए उम्र की या लिंग की कोई बाध्यता नहीं है । महिला, पुरुष, वृद्ध, स्टूडेंट, हाउसवाइफ कोई भी ब्लॉग बनाकर पैसा कमा सकता है । जरूरत है केवल लगन और मेहनत की ।

ब्लॉग से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं?

ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए मुख्य रूप से गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड पोस्ट तथा प्रोडक्ट सेलिंग की जा सकती है ।

किस विषय पर ब्लॉग बनाने पर ज्यादा पैसा मिलता है?

यह भी बहुत ही अच्छा प्रश्न है । देखिए सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि आप उस विषय पर ब्लॉग बनाएं जिस विषय पर आपकी रूचि हैं । यदि आप किसी ऐसे विषय को चुन लेते हैं जिसमें आपकी रुचि नहीं है तो आप उस ब्लॉग में लंबे समय तक काम नहीं कर पाएंगे ।

फिर भी नीचे हमने कुछ ऐसी कैटेगरी दिए हैं जिनमें पैसा काफी अच्छा है । इनमें आप उस कैटेगरी को चुनें जिसमें आप की अच्छी खासी रूचि है तथा आप लंबे समय तक लोगों को उस विषय में जानकारी दे सकते हैं ।

  • The Information Technology Niche
  • Fashion and Beauty
  • Health and Fitness Niche
  • Lifestyle Niche
  • Product Review
  • Personal Finance
  • Travel Blog Niche
  • Food, Food Recipes, and Food Review
  • Online Investing Niche (Cryptocurrency, Stocks, Bitcoins, etc.)
  • Online Learning Tutorials

ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए?

ब्लॉग बनाने के लिए आपको केवल एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर की जरूरत होती है । इसके अलावा केवल आपको कंप्यूटर के संबंध में जानकारी तथा अपने विषय का पूरा ज्ञान होना चाहिए । अधिक जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुड़े हैं ।

क्या ब्लॉग बनाने के लिए किसी सॉफ्टवेयर कोर्स की जरूरत होती है?

जी नहीं । ब्लॉग बनाने के लिए किसी सॉफ्टवेयर कोर्स की आवश्यकता नहीं है । आपको केवल कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होनी चाहिए ।

ब्लॉग बनाने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

ब्लॉग बनाने के लिए किसी भी प्रकार की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है । पांचवी, आठवीं पास व्यक्ति भी ब्लॉग बना सकता है । शर्त केवल यही है कि उसे कंप्यूटर या मोबाइल चलाना आना चाहिए, कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होनी चाहिए तथा अपने विषय का पूर्ण ज्ञान होना चाहिए ।

मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाएं?

इस विषय पर हम विस्तार से पहले ही लिख चुके हैं । अधिक जानकारी के लिए हमारा नीचे दिए गए लेख पढ़ें ।

अपने ब्लॉग को प्रसिद्ध बनाने के लिए क्या करें?

अपने ब्लॉग को प्रसिद्ध बनाने के लिए अपने ब्लॉग पर लगातार कंटेंट डालते रहें । पुराने कंटेंट को लगातार अपडेटेड करते रहे । अपने ब्लॉग का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करते रहे । धीरे-धीरे आपको ब्लॉग प्रसिद्ध हो जाएगा ।

हिंदी भाषा में नया ब्लॉग कैसे बनाएं?

हिंदी भाषा में ब्लॉग बनाने का अलग से कोई तरीका नहीं है । आप ब्लॉग बनाएं तथा उस ब्लॉग में हिंदी में लिखना शुरु कर दें, उसे ही हिंदी ब्लॉग कहते हैं ।

तो दोस्तों यह हमने आपको ब्लॉगिंग क्या है इस बारे में सामान्य जानकारी दी । यदि फिर भी आपका कोई question हो तो आप कमेंट बॉक्स में हमारे से पूछ सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *