Siddharth Shukla Biography in Hindi | सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय

By | फ़रवरी 20, 2021

Siddharth Shukla Biography in Hindi | सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय

2009 में प्रसिद्ध टीवी शो बिग बॉस से सुर्खियां बटोरने वाले टीवी कलाकार सिद्धार्थ शुक्ला टीवी इंडस्ट्री के एक जाने-माने सुप्रसिद्ध कलाकार हैं । सिद्धार्थ शुक्ला अपनी पर्सनैलिटी और गुस्सैल स्वभाव के कारण हमेशा ही चर्चा में रहते हैं ।

सिद्धार्थ शुक्ला ने कई टीवी शो में काम किया है तथा वह एक सफल अभिनेता एवं मॉडल हैं । उनके चाहने वाले प्यार से उन्हें सिड कह कर बुलाते हैं ।

जीवन परिचय
वास्तविक नाम सिद्धार्थ शुक्ला
उपनाम सिद्द
व्यवसाय अभिनेता और मॉडल
प्रसिद्ध भूमिका शिव (बालिका वधू)

शरीर की संरचना Physique

सिद्धार्थ शुक्ला की हाइट 6 फुट 2 इंच है जो पुरुषों में बहुत ही कम देखने को मिलती है । उनकी छाती 40 इंच की है । उनकी आंखों का रंग काला तथा बालों का रंग भी काला है । अपनी बेस्ट फिगर के कारण ही सिद्धार्थ शुक्ला आज फिल्म जगत में अपनी पहचान बनाए हुए हैं ।

शारीरिक संरचना
लम्बाई (लगभग) से० मी०- 188
मी०- 1.88
फीट इन्च- 6′ 2″
वजन/भार (लगभग) 80 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग) -छाती: 44 इंच
-कमर: 34 इंच
-Biceps: 16 इंच
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला

व्यक्तिगत जीवन Siddharth Shukla Personal Life in Hindi

सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म 12 दिसंबर 1980 को मुंबई के महाराष्ट्र में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था । इनके पिता का नाम अशोक शुक्ला तथा माता का नाम रीता शुक्ला है । इनके पिता अशोक शुक्ला एक सिविल इंजीनियर हैं तथा इनके घर की आर्थिक स्थिति काफी अच्छी थी ।

जिस कारण इनकी पढ़ाई लिखाई तथा बचपन का जीवन काफी वैभव में बीता है । सिद्धार्थ शुक्ला अपने परिवार के लाडले थे । इनके माता-पिता इनकी सारी बातों को मानते थे । परिवार में इनकी दो बड़ी बहने भी हैं ।

व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि 12 दिसंबर 1980
आयु (2017 के अनुसार) 37 वर्ष
जन्मस्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राशि धनु

पढ़ाई लिखाई Educational Qualification of Siddharth Shukla in Hindi

सिद्धार्थ शुक्ला का पढ़ाई लिखाई में बचपन से ही बहुत अधिक इंटरेस्ट था । उनकी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के जेवियर हाई स्कूल फोर्ट से हुई है । इसके बाद सिद्धार्थ शुक्ला ने मॉडलिंग तथा एक्टिंग में आने से पहले इंटीरियर डिजाइनिंग में स्नातक कोर्स भी किया था । यह पढ़ाई इन्होंने रचना सांसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिजाइन मुंबई से की थी ।

स्कूल/विद्यालय सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, किला, मुंबई
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय रचना संसद स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन, मुंबई
शैक्षणिक योग्यता इंटीरियर डिजाइनिंग में स्नातक

करियर Career

इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कंप्लीट करने के बाद सिद्धार्थ शुक्ला इसी दिशा में अपना कैरियर बनाना चाहते थे ।

लेकिन उनके दोस्तों तथा परिवार के अन्य सदस्यों ने उन्हें सलाह दी कि उनका शारीरिक डीलडोल तथा फिटनेस बहुत ही अच्छी है, जिस कारण वे टीवी के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं । सिद्धार्थ शुक्ला भी एक्टिंग में काफी इंटरेस्ट रखते थे तथा उन्होंने इस बात को मान लिया ।

सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने कैरियर को दिशा प्रदान करने के लिए सन 2008 में टीवी इंडस्ट्री में अपना कदम आगे बढ़ाया । उनकी किस्मत बहुत अच्छी रही तथा उनकी अच्छी फिटनेस एवं हाइट को देखते हुए उन्हें बाबुल का आंगन छूटे ना से पहली शुरुआत मिली ।

इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा तथा यह अजनबी और लव यू जिंदगी इन दोनों टीवी सीरियल में भी अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता ।

सन 2012 में कलर्स टीवी पर आने वाले सीरियल बालिका वधू में उन्होंने शिवराज शेखर का की भूमिका अदा की और यही वह सीरियल था जहां से उन्हें दौलत और शोहरत दोनों मिलनी शुरू हो गई । इसके बाद 2013 में सिद्धार्थ शुक्ला ने झलक दिखलाजा तथा पवित्र रिश्ता में भी काम किया ।

सिद्धार्थ शुक्ला के विवाद Siddharth Shukla Controversies in Hindi

सिद्धार्थ शुक्ला अपने अड़ियल रवैया के कारण काफी विवादों में घिरे रहते हैं ।

सिद्धार्थ शुक्ला का नाम सबसे पहले तब सुर्खियों में आया जब न्यू ईयर के मौके पर सिद्धार्थ शुक्ला शराब पीकर गाड़ी चला रहे थे । मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया तथा उन पर ₹2000 का जुर्माना भी लगाया और उनका ड्राइविंग लाइसेंस बी जप्त कर लिया ।

दूसरा विवाह अब सामने आया जब सिद्धार्थ शुक्ला बालिका वधू के सेट पर अपने सह कलाकार तोरल रासपुत्र के साथ लड़ाई झगड़ा करते थे ।

इसके बाद सिद्धार्थ शुक्ला तब सुर्खियों में आए जब यह बिग बॉस में पहुंचे । क्योंकि बिग बॉस में रश्मि देसाई भी नामांकित हुई थी जो कि इनकी सह कलाकार रह चुकी थी । इन दोनों की पहले से ही काफी अनबन रहती थी तथा बिग बॉस में पहुंचने पर इन दोनों में की लड़ाई बहुत ज्यादा हो गई जो उस समय चर्चा का विषय बन गई थी ।

प्रेम सम्बन्ध Affairs

सिद्धार्थ शुक्ला का नाम टीवी कलाकार दृष्टि धामी के साथ सुर्खियों में रहा है । उसके बाद उनका रिश्ता आरती सिंह के साथ भी कुछ समय तक रहा । यह आरती सिंह कॉमेडियन कृष्णा की बहन है । इसके बाद सिद्धार्थ शुक्ला का नाम बिग बॉस में पार्टिसिपेंट रह चुकी शहनाज के साथ में जोड़ा गया ।

पसंदीदा चीजें Favourite Things

सिद्धार्थ शुक्ला को खाने में पावभाजी बहुत अधिक पसंद है । उनके फेवरेट अभिनेता सलमान खान तथा शाहरुख खान है तथा फेवरेट अभिनेत्रियों में वह माधुरी दीक्षित को पसंद करते हैं । उन्हें जर्मन तथा स्पेन दोनों ही देश बहुत अधिक पसंद है ।

पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजन पाव भाजी
पसंदीदा अभिनेता सलमान खान, अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्री श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित
पसंदीदा रंग श्वेत
पसंदीदा इत्र Paco Rabanne
पसंदीदा स्थल जर्मनी और स्पेन
पसंदीदा फ़िल्में अग्निपथ, दीवार, वास्तव, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, जब वी मेट और फास्ट एंड फ्यूरियस

धन-संपत्ति Assets

सिद्धार्थ शुक्ला टीवी के ही कलाकार हैं तथा उनकी कमाई का मुख्य स्रोत टीवी सीरियल है । वह एक एपिसोड के ₹60000 चार्ज करते हैं तथा उन्हें टीवी अभिनेताओं के लिस्ट में महंगे कलाकार के तौर पर देखा जाता है ।

धन संबंधित विवरण
आय (लगभग) ₹60,000 प्रतिदिन
कुल संपत्ति (लगभग) ज्ञात नहीं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *