घर बैठे पैसे कमाने का तरीका बिना पैसा लगाये या पैसा लगाकर How to Earn Money in Hindi With or Without Investment 2021

By | June 24, 2021
paisa kamane ka tarika
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अगर आप घर बैठे बैठे पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें । क्योंकि इस लेख में हम आपको बहुत से ऐसे बिजनेस आइडिया बताने वाले हैं जिन्हें जानकर आपको यह आईडिया लग जाएगा कि आप किस तरह पैसा कमा सकते हैं । इन आइडिया में बहुत से आईडिया ऐसे हैं जिनमें आपको पैसा खर्च करना पड़ सकता है और बहुत सेे आइडिया ऐसे हैं जिनमें आप बिना पैसा लगाए कमाई शुरू कर सकते हैं । तो आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं पैसा कमाने के तरीके ।

Table of Contents

घर बैठे पैसे कमाने का तरीका बिना पैसा लगाये या पैसा लगाकर

नीचे हमने पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से बताया है ।

यूट्यूब चैनल खोलकर Earn Money from Youtube Channel in Hindi

आप यूट्यूब पर अपना चैनल बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं तथा आपको जिस चीज की जानकारी है वह जानकारी आप अपने चैनल में वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं । जैसे-जैसे आपका चैनल पॉपुलर होता चला जाएगा तथा आपके वीडियोस पर व्यूज आने शुरू हो जाएंगे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ती चली जाएगी । यह पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है । इसमें आप घर बैठे बैठे बिना किसी इन्वेस्टमेंट के कमाई शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपके पास केवल एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होना जरूरी है । 

और पढ़े: Youtube se Paise Kaise Kamaye 2021

ब्लॉकिंग करके पैसे कमाए Earn Money from Blogging in Hindi

इंटरनेट से पैसा कमाने का दूसरा सबसे आसान तरीका है ब्लॉगिंग करना । ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट होती है जिस पर आप तरह तरह के लेख लिखते हैं । जैसे इस समय आप हमारी वेबसाइट पर हैं तथा इस लेख को पढ़ रहे हैं यह भी एक ब्लॉग ही है । हम इस ब्लॉग से पैसे कमाते हैं । बिल्कुल आप इसी तरह अपना ब्लॉक शुरू कर सकते हैं तथा आपको जिस चीज की जानकारी है वह जानकारी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं ।

और पढ़े: Blogging se Paise Kaise Kamaye 2021

जब आपके ब्लॉग पर व्यूज आने शुरू हो जाएंगे तब आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं तथा कमाई शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है । शुरुआत में आप ब्लॉगर से शुरुआत कर सकते हैं जो बिल्कुल फ्री है तथा बाद में वर्डप्रेस पर शिफ्ट हो सकते हैं जिसमें आपको 1 साल का लगभग ₹2000 खर्च करना पड़ता है इसमें डोमेन होस्टिंग दोनों की कीमत शामिल होती है ।

कोचिंग सेंटर की शुरुआत करके Earn Money from Coaching Center in Hindi

पैसा कमाने का अगला सबसे आसान तरीका है कोचिंग सेंटर की शुरुआत करना । यदि आप थोड़े बहुत पढ़े लिखे हैं तो आप घर पर ही अपना कोचिंग सेंटर यानी ट्यूशन सेंटर शुरू कर सकते हैं तथा बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं । इससे भी आपकी कमाई शुरू हो जाएगी, यह भी पैसा कमाने का अच्छा तरीका है । आजकल के समय में लोग घर बैठे बैठे ट्यूशन पढ़ाकर लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं । जिस विषय में भी आपकी रूचि हो आप उसके कोचिंग शुरु कर सकते हैं ।

साइबर कैफे खोलकर Earn Money from Cyber Cafe in Hindi

यदि आपके पास थोड़ा बहुत पैसा है तथा आप लगभग ₹100000 तक इन्वेस्ट कर सकते हैं तो आप अपना साइबर कैसे खोल सकते हैं । साइबर कैफे के साथ-साथ आप बच्चों के एग्जाम के फॉर्म भरने का काम भी कर सकते हैं और भी बहुत सारे काम होते हैं जो कैफे में किए जाते हैं जैसे फोटोस्टेट करना, फोटो बनाना, प्रिंट आउट निकालना । इससे भी काफी अच्छी कमाई होती है

जन सेवा केंद्र की फ्रेंचाइजी लेना Earn Money from Jan Seva Kendra in Hindi

यदि आपके पास अपनी दुकान है या आप किराए की दुकान ले सकते हैं तो आप जन सेवा केंद्र की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं, इससे भी काफी अच्छी कमाई होती है । क्योंकि आज के समय में लोगों को अपने आधार कार्ड में करेक्शन कराना होता है, किसी को राशन कार्ड बनवाना होता है, किसी को पहचान पत्र में नाम सही कराना होता है । इस तरह बहुत सारे काम होते हैं इसमें भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

किराने की दुकान खोल कर Earn Money from General Store in Hindi

यदि आपको कुछ भी नहीं आता है तो सबसे आसान काम है किराने की दुकान खोलना । आपको केवल ठोक की दुकान से राशन का सामान लाना है तथा उसे बेचना है । इसमें आपको थोड़ा बहुत कमिशन मिलता रहेगा तथा आपकी थोड़ी-थोड़ी कमाई होती रहेगी । यह काम दो तरह का होता है रिटेल का तथा होलसेल का । आपके पास जितना पैसा हो तथा जिस तरह की जगह हो उसी तरह मार्केट स्टडी करके आप काम शुरू कर सकते हैं । यह केवल एक आईडिया है वास्तविकता में आपको मार्केट स्टडी करनी पड़ेगी और देखना पड़ेगा कि आपका काम चलेगा या नहीं ।

जिम तथा योगा सेंटर खोलकर Earn Money from Jim in Hindi

आज के समय में लोग अपनी फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं तथा जिम तथा योगा करने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं । यदि आपके पास जगह है या अब किराए पर जगह ले सकते हैं तो आप अपना एक जिम या योगा सेंटर खोल सकते हैं इसमें भी काफी अच्छी कमाई है ।

गाड़ी किराए पर देने का काम करना Earn Money from Vehicle Rent in Hindi

यदि आपके पास अपनी गाड़ी है या आपके पास पैसा है तो आप अपनी गाड़ी खरीद सकते हैं तथा उसे किराए पर चला सकते हैं । यह भी बहुत अच्छा बिजनेस है । एक गाड़ी आपको रोज का 1000 से ₹1500 तक कमा कर दे सकती हैं । लेकिन इसके लिए या तो आपको खुद ड्राइवर होना जरूरी है या आपका ड्राइवर बिल्कुल विश्वास का होना चाहिए तभी आप कमा सकते हैं, वरना ड्राइवर आपको धोखा भी दे सकता है । इस काम में थोड़े अनुभव की जरूरत है आप अनुभव लेकर या इस काम को सीख कर इस काम को कर सकते हैं ।

ब्यूटी पार्लर का काम Earn Money from Beauty Parlour in Hindi

यह काम महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा है । शुरुआत में ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर लीजिए तथा काम सीख लीजिए तथा उसके बाद अपना ब्यूटी पार्लर खोल कर बैठ जाए । इसमें कमाई होनी ही होनी है । यह एक सदाबहार काम है । इस काम में शादियों के समय में बुकिंग भी मिलती है तथा बहुत मोटी कमाई होती है ।

बुटीक का काम Earn Money from Boutique in Hindi

यह भी काम महिलाओं का ही है । यदि महिलाओं को सिलाई कढ़ाई का शौक है तो वह अपना बुटीक खोल सकती हैं, इसमें भी काफी अच्छी कमाई होती है । बूटी के साथ-साथ आप लेडीस गारमेंट का काम भी कर सकती हैं । क्योंकि जो महिलाएं आपके पास कपड़े सिलवाने आएंगे उन्हें आप गारमेंट्स दिखा कर भी अपनी सेल कर सकती हैं इससे आपके दोनों काम एक साथ चलेंगे तथा कमाई अच्छी होगी ।

कार वाशिंग सेंटर Earn Money from Car Washing Center in Hindi

यदि आपके पास अपनी दुकान है या आप दुकान किराए पर ले सकते हैं तो आप कार वाशिंग सेंटर का काम शुरू कर सकते हैं । इसमें आप मोटरसाइकिल तथा कार की धुलाई का काम कर सकते हैं इसमें भी काफी अच्छी कमाई होती है । आप एक दो कारीगर रख लीजिए तथा आराम से बैठकर पैसे गिनते रहिए ।

ट्रैवल एजेंसी का काम Earn Money from Travel Agency in Hindi

आज के समय में ट्रैवल एजेंसी का काम भी काफी जोरों शोरों पर चल रहा है । लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए गाड़ियों की जरूरत होती है । शादियों के समय में यह काम बड़े जोरों पर चलता है । इसलिए आप अपनी ट्रैवल एजेंसी खोल सकते हैं । इसके अलावा आप फैक्ट्रियों के माल को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए भी उनसे संपर्क कर सकते हैं ।

स्कूल में अपनी बस लगाना Earn Money from Providing Bus Service to School in Hindi

स्कूल वाले अपने बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए वेन की सुविधा देते हैं । इसके लिए वह प्राइवेट कंपनियों से संपर्क करते हैं यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट करने के लिए अच्छा पैसा है तो आप अपनी गाड़ी स्कूल में लगा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

लघु उद्योग शुरू करना Earn Money from Small Business in Hindi

बहुत सारे लोग हैं जो आप घर पर ही शुरु कर सकते हैं जैसे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस, अगरबत्ती बनाने का बिजनेस, झाड़ू बनाने का बिजनेस, साबुन बनाने का बिजनेस, फिनाइल बनाने का बिजनेस इत्यादि । इस तरह का माल प्यार करके आप अपने लोकल मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं तथा अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

कोरियर सर्विस शुरू करके Earn Money from Courier Service in Hindi

यदि आपको कोई भी काम नहीं सूझ रहा है तो आप अपनी कोरियर सर्विस यानी कोरियर एजेंसी शुरू कर सकते हैं । किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले लीजिए तथा किसी अच्छी जगह दुकान खोल कर बैठ जाए । यह काम खोलते ही पहले दिन से ही चलेगा इस काम में कोई भी रिस्क नहीं है तथा इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम है ।

दोस्तों यह हमने आपको कुछ आइडियाज दिए हैं । इसके अलावा और कौन-कौन सा आईडिया हो सकते हैं कमेंट में हमें जरूर बताएं ।

और पढ़े:


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *