मान्यता दत्त का जीवन परिचय Manyata Dutt Biography, Age, Height, First Husband, Real Name & More

By | March 13, 2021
manyata-dutt
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मान्यता दत्त को ज्यादातर लोग केवल इसलिए जानते हैं क्योंकि वह संजय दत्त की पत्नी हैं । लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मान्यता दत्त का वास्तविक नाम दिलनवाज शेख है तथा वह एक कट्टर मुस्लिम परिवार से संबंधित हैं ।

संजय दत्त मान्यता दत्त के दूसरे पति हैं तथा यह दोनों पिछले एक दशक से एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं । मीडिया में हमेशा से यही चर्चा रही है कि मान्यता दत्त ने संजय दत्त का साथ तब दिया जब वह अपने जीवन के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहे थे । संजय दत्त की भी मान्यता दत्त के साथ शादी होने से पहले दो शादी हो चुकी हैं तथा मान्यता उनकी तीसरी पत्नी है ।

इस लेख में हमने मान्यता दत्त के जीवन के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास किया है । तो आइए जानते हैं मान्यता दत्त का जीवन परिचय ।

मान्यता दत्त का जीवन परिचय

नाम(Name) मान्यता दत्त
वास्तविक व असली नाम (Original or real name) दिलनाज शेख
निक नेम (Nick-name) सारा खान
जन्म (Birth) 22 जुलाई 1979
जन्मस्थान (Birth-place) मुम्बई
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
शिक्षा (Education) दुबई
पेशा (Ocuupation) एक्ट्रेस और प्रोडक्शन कम्पनी की सीईओ
पूर्व-पति (Ex-husband) मेराज
पति (Husband) संजय दत्त
शादी का दिन (Marriage date) 7 फरवरी 2008
पुत्र (Son) शाहरान
पुत्री (Daughter) इकरा
लम्बाई (Height) 5’7”
वजन (Weight) 84 किलो
बॉडी मेजरमेंट (Body measurement) 35-29-34
वेस्ट साइज (Waist size) 29 इंचेज
हिप साइज़ (Hip Size) 34 इंचेज
शू साइज़ (Shoe size) 12 इंचेज
आँखों का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला
फिल्म (Films) गंगाजल, लवर्स लाइक अस
विवाद (Controversy) बिना तलाक लिए दूसरी शादी और शरीयत का उल्लंघन करने का आरोप

मान्यता दत्त का प्रारंभिक जीवन तथा शिक्षा

जैसा कि हमने आपको बताया मान्यता मान्यता दत्त मुस्लिम परिवार से संबंधित है । इनका जन्म 22 जुलाई 1979 को मुंबई में हुआ था ।

मान्यता का जन्म एक संपन्न परिवार में हुआ था तथा इनके पिता एक बिजनेसमैन थे । मान्यता की परवरिश बहुत ही अच्छी तरीके से हुई थी तथा कि उन्होंने शुरू से ही अपने घर में शानो शौकत तथा ऐसो आराम की जिंदगी जी थी । जन्म के 3 वर्ष के बाद ही इनके पिता अपने पूरे परिवार सहित दुबई में शिफ्ट हो गए थे जिस कारण मान्यता दत्त की प्रारंभिक लिखाई पढ़ाई दुबई में हुई ।

मान्यता दत्त के माता पिता बिल्कुल कट्टरपंथी मुस्लिम थे तथा उन्होंने बचपन से ही मान्यता को मुस्लिम तालीम भी दी थी । मान्यता दत्त का वास्तविक नाम दिलनाज शेख था । लेकिन जिस समय मान्यता दत्त ने बॉलीवुड में प्रवेश किया तो उनके नजदीकी लोगों ने उन्हें अपना नाम बदलने की सलाह दी तथा उन्हें सारा खान नाम रखने को कहा, जिसे मान्यता दत्त ने स्वीकार कर लिया और इसी नाम से बॉलीवुड में उन्होंने कुछ फिल्में की ।

बाद में मान्यता दत्त प्रसिद्ध बॉलीवुड निर्माता एवं निर्देशक प्रकाश झा के संपर्क में आई । प्रकाश झा ने मान्यता के सामने अपनी फिल्म गंगाजल में एक आइटम डांस करने का प्रस्ताव रखा जिसे मान्यता दत्त ने स्वीकार कर लिया । प्रकाश झा ने मान्यता दत्त को अपना नाम बदलने के लिए कहा । प्रकाश झा ने कहा कि यदि वह अपना हिंदू नाम रख ले तो उसे बॉलीवुड में एक स्थाई मुकाम मिलने में आसानी होगी । प्रकाश झा के कहने पर ही मान्यता दत्त ने इस नाम को स्वीकार किया । शुरुआत में उनका नाम केवल मान्यता था तथा संजय दत्त से विवाह होने के बाद उनका पूरा नाम मान्यता दत्त हो गया जिस नाम से है आज वह जानी जाती हैं ।

मान्यता दत्त के माता-पिता के बारे में हमारे पास अभी कोई जानकारी नहीं है । इंटरनेट पर भी विभिन्न स्रोतों से हमने पता करने की कोशिश की, लेकिन मान्यता दत्त के माता-पिता के बारे में तथा उनके परिवार के बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिलती है ।

मान्यता दत्त तथा संजय दत्त के दो जुड़वा बच्चे हैं । दोनों बच्चों के नाम मान्यता दत्त ने मुस्लिम रीति रिवाज के अनुसार ही रखे हैं । मान्यता के बड़े बेटे का नाम शाहनाज तथा छोटी बेटी का नाम इकरा है ।

संजय दत्त का परिवार तथा मान्यता दत्त

मान्यता दत्त संजय दत्त की तीसरी पत्नी है ।जिस समय संजय दत्त तथा मान्यता दत्त का अफेयर चल रहा था तथा वह दोनों शादी करने वाले थे उस समय संजय दत्त की दोनों बहने नम्रता तथा प्रिया उनके इस रिश्ते के खिलाफ थी । उनकी बहने नहीं चाहती थी कि संजय दत्त मान्यता से शादी करें । इसका कारण मान्यता दत्त का मुस्लिम होना तथा बॉलीवुड में C grade की फिल्में करना था ।

संजय दत्त की बहनों का मानना था की मान्यता दत्त अच्छे खानदान से बेलोंग नहीं करती हैं तथा वह लो स्टैंडर्ड महिला है ।

मान्यता दत्त का फिल्मी कैरियर

मान्यता दत्त ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत बॉलीवुड की सी ग्रेड फिल्मों से की । क्योंकि जब वह बॉलीवुड में आई तब उस समय बॉलीवुड में वह किसी को जानती नहीं थी तथा उनका कोई रिपोर्टर भी नहीं था और आप जानते ही हैं यदि आप बॉलीवुड में टिकना चाहते हैं तो आपको किसी ना किसी गॉडफादर की जरूरत होती है ।

यही कारण था कि उन्हें सी ग्रेड की छोटी सी फिल्म लवर्स लाइक अस मिली । लेकिन इस फिल्म से उनको कुछ खास हासिल नहीं हो सका क्योंकि इस फिल्म का कभी कहीं पर जिक्र नहीं आया ।

लेकिन मान्यता दत्त ने हार नहीं मानी तथा लगातार बॉलीवुड में पार्टी में जाती रही तथा फिल्म निर्माताओं तथा निर्देशको से मिलती रही ।

सन 2003 में मान्यता दत्त की मुलाकात प्रकाश झा से हुई जो उस समय गंगाजल फिल्म पर काम कर रहे थे । प्रकाश झा को भी अपनी फिल्म के लिए एक आइटम डांस गर्ल्स की तलाश थी । जब उनकी मुलाकात मान्यता से हुई तो मान्यता में उन्हें आइटम डांस गर्ल की झलक नजर आई तथा उन्होंने मान्यता को अपनी फिल्म गंगाजल में आइटम डांस के लिए प्रपोज किया, जिसे मानता नहीं खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया । इसी समय प्रकाश झा ने मान्यता दत्त को उनका नाम बदलने की सलाह भी दी थी ।

इस आइटम डांस से मान्यता को थोड़ी बहुत लोकप्रियता मिली, लेकिन यह उनके फिल्मी कैरियर को ज्यादा ऊंचाई पर नहीं ले जा सकी, क्योंकि इस आइटम सॉन्ग के बाद भी उन्हें फिल्मों में कोई खास सफलता नहीं मिली ।

संजय दत्त और मान्यता दत्त ने 7 फरवरी 2008 को गोवा में कोर्ट मैरिज की थी तथा इसके बाद संजय दत्त ने उन्हें फिल्मों में काम करने से मना कर दिया था । जिसके बाद मान्यता दत्त का फिल्मी कैरियर लगभग लगभग खत्म ही हो गया था । शादी के बाद मान्यता दत्त संजय दत्त के फिल्म प्रोडक्शन कंपनी में उनका साथ निभा रही हैं ।

संजय दत्त और मान्यता दत्त के बीच में तनाव

मीडिया में समय-समय पर यह खबर आती रही कि संजय दत्त तथा मान्यता दोनों के बीच में अनबन होती रहती है । दरअसल शादी के बाद मान्यता दत्त फिल्मों में आना चाहती थी और दोबारा से एक्टिंग करना चाहती थी । लेकिन संजय दत्त को यह सब पसंद नहीं था । वह चाहते थे की मान्यता केवल हाउस बनकर ही उनके साथ रहे । इसके अलावा संजय दत्त इस बात से भी नाराज थे कि मान्यता दत्त सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहती हैं तथा उन्हें समय नहीं दे पाती हैं ।

संजय दत्त और मान्यता दत्त की शादी

जैसा कि हमने आपको बताया संजय दत्त तथा मान्यता दत्त की शादी 7 फरवरी 2008 को गोवा में हुई थी । लेकिन यह कोई अरेंज मैरिज या लव मैरिज नहीं थी बल्कि कोर्ट मैरिज थी । इसका कारण था संजय दत्त तथा मान्यता दत्त का अलग-अलग धर्म का होना । वास्तव में किसी मुस्लिम की शादी मुस्लिम पर्सनल लॉ के अकॉर्डिंग होती है । ऐसा माना जाता है की मान्यता दत्त ने संजय दत्त से शादी करने से पहले हिंदू रीति रिवाज के अनुसार अपना धर्म परिवर्तन नहीं किया था जिस कारण उनकी शादी को मुस्लिम पर्सनल लॉ का उलंघन मानी जा रही थी ।

मान्यता दत्त के पहले पति का नाम मिराज उल रहमान था । मिराज उल रहमान का कहना था कि उन्होंने मान्यता को तलाक नहीं दिया था तथा मान्यता ने उनसे तलाक लिए बिना ही संजय दत्त से शादी की थी । इस मामले को लेकर मिराज ने मुंबई के बांद्रा मजिस्ट्रेट में संजय दत्त के खिलाफ कोर्ट केस भी किया था तथा कोर्ट के समक्ष अपनी शादी तथा हनीमून के फोटो को सबूत के तौर पर पेश किया था । लेकिन यह केस संजय दत्त तथा मान्यता के पक्ष में गया था क्योंकि मान्यता ने कोर्ट में संजय दत्त को अपना पति माना तथा मिराजुल रहमान से तलाक होने की बात कही थी ।

मान्यता दत्त की बीमारी

शादी के कुछ वर्षों के बाद ही मान्यता दत्त बीमा रहना शुरू हो गई थी । जब वो बीमार थी उस समय संजय दत्त जेल में थे ।

मान्यता दत्त को लिवर में ट्यूमर था तथा उन्हें हार्ट की भी प्रॉब्लम थी । कुछ समय बाद उनके फेफड़ों में इंफेक्शन होने के कारण उसका भी ऑपरेशन हुआ था । संजय दत्त को जब यह सब बात पता चला तो वह पैरोल पर जेल से बाहर आए तथा अपनी पत्नी से मिले । उस समय संजय दत्त बहुत दुखी थे क्योंकि यह समय उनके जीवन में बहुत अधिक कठिनाई का समय था । लेकिन समय के साथ-साथ सब कुछ ठीक होता चला गया ।

संजय दत्त के सभी कोर्ट केस खत्म हो गए तथा उनकी पत्नी भी आज बिल्कुल स्वस्थ हैं । आज संजय दत्त तथा उनकी पत्नी एक सुखी जीवन व्यतीत कर रहे हैं ।

मान्यता दत्त कुछ रोचक तथ्य

संजय दत्त से शादी होने के बाद संजय दत्त ने मान्यता दत्त के सभी फिल्मों के अधिकार 2000000 रुपए में खरीद लिए थे । संजय दत्त नहीं चाहते थे कि कोई उनकी पत्नी की सी ग्रेड फिल्मों को देखें ।

मान्यता के पहले पति मिराज एक स्ट्रगलिंग राइटर थे जो किसी हॉलीवुड एक्ट्रेस को अश्लील मैसेज भेजने के लिए जेल में भी जा चुके हैं ।

फिलहाल मान्यता दत्त अपने पति संजय दत्त की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी की सीईओ तथा मैनेजर हैं तथा उनके सभी फिल्मी व्यवसाय को संभालती हैं ।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *