सपनों का मतलब और उनका फल क्या होता है Dream Meaning in Hindi

By | May 27, 2021
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

दोस्तों आपको जब भी सपने आते होंगे तो आप सोचते होंगे कि आखिर यह सपने हमें क्यों आते हैं तथा इन सपनों का क्या अर्थ होता है । यह एक ऐसा प्रश्न है जो लगभग लगभग सभी के दिमाग में घूमता रहता है । यदि आपके मन में भी यह जिज्ञासा उत्पन्न हुई है कि आखिर हमें सपने क्यों आते हैं तथा सपनों का क्या अर्थ होता है तो दोस्तों आज इस लेख में हम जानेंगे कि सपनों का मतलब क्या होता है तथा अलग-अलग सपनों का क्या फल होता है

हमे सपनों क्यों आते हैं?

सबसे पहला प्रश्न तो यही उठता है कि आखिर हमें सपने आते ही क्यों हैं । सपने आने के पीछे क्या कारण है । कौन सी ऐसी शक्ति है जिसके कारण हमें सपने आते हैं ।

सपनों के बारे में किसी भी प्रकार का वैज्ञानिक आधार नहीं है । विज्ञान भी अभी तक इस बात को समझ नहीं पाया है कि हमें सपने क्यों आते हैं, क्योंकि हमारा मन, मन की सोच, मन में आने वाले विचार तथा भावनाएं विज्ञान से बहुत दूर हैं ।

जहां तक हमारे धर्म ग्रंथों तथा ज्योतिष में इसके बारे में बताया गया है तो यही बताया गया है कि सपने हमारे मन में आने वाले विचारों के कारण ही आते हैं । दिन में जागते समय काम करते समय लोगों से मिलते जुलते समय हम जो भी सोचते हैं तथा जो भी बातें हमारे दिमाग में आती हैं वह सभी बातें रात में सपना बनकर हमें दिखाई देती हैं ।

लेकिन क्या हमेशा ऐसा होता है । तो इसका उत्तर है नहीं । कई बार हमें बहुत से ऐसे सपने आते हैं, हम सपने में बहुत से ऐसे चित्र दृश्य देखते हैं तथा ऐसे लोगों को देखते हैं, इस तरह के जीव जंतु को देखते हैं जिन्हें हमने अपने जीवन में कभी नहीं देखा ।

तो फिर इस तरह के सपने क्यों आते हैं । दोस्तों समुंद्र शास्त्र में सपनों के बारे में काफी कुछ लिखा गया है । हम अपने दूसरे लेख में समुंद्र शास्त्र के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे ।

यदि हम सपनों की बात करें तो सपनों का विश्लेषण दो प्रकार से किया जा सकता है मनोवैज्ञानिक विश्लेषण तथा ज्योतिषीय विश्लेषण

मनोवैज्ञानिक विश्लेषण के आधार पर सपनों का अर्थ हमारे मन में उठने वाले विचारों एवं भावनाओं को ध्यान में रखकर किया जाता है । इस विश्लेषण का मुख्य आधार हमारे मस्तिष्क का चेतन तथा अवचेतन मन होता है, जिसमें विचार प्रकट होते हैं इनका कोई ठोस आधार नहीं होता है ।

ज्योतिषीय विश्लेषण का आधार ज्योतिष शास्त्र है । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्येक सपने का एक अर्थ होता है जो किसी विशेष घटना या रहस्य की ओर इशारा करता है । उदाहरण के तौर पर यदि किसी व्यक्ति को सपने में मुर्दा दिखाई दे तो इसका अर्थ मनोवैज्ञानिक विश्लेषण तथा ज्योतिष विश्लेषण दोनों ही आधार पर अलग अलग होगा ।

मनोवैज्ञानिक विश्लेषण के आधार पर यह माना जाएगा की हो सकता है व्यक्ति ने कुछ समय पहले मुर्दे को देखा हो, जिस वजह से उसके मस्तिष्क में यह घटना सपना बन कर आ गई । जबकि दूसरी ओर ज्योतीस विश्लेषण यह बताता है कि सपने में मुर्दा देखना आपकी लंबी आयु, निरोगता तथा अच्छे समय को लेकर आएगा ।

तो इस प्रकार हम कह सकते हैं कि सपनों का ज्योतिष विश्लेषण ज्यादा सटीक माना जाता है । हमने इस लेख में जितने भी सपनों का विश्लेषण या फल बताया है वह ज्योतिषीय विश्लेषण के आधार पर ही बताया है । तो जानते हैं कौन-कौन से ऐसे सपने हैं जो अक्सर लोगों को आते हैं तथा उनका फल क्या-क्या होता है ।

सपने में किसी जानवर को देखना या जानवर का दिखाई देना विभिन्न अवस्थाएं

सपने में कुत्ता देखना  सपने में कुत्ता देखना की अलग-अलग अवस्थाएं हो सकती हैं । यदि कुत्ता सपने में रोता हुआ दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में कोई अशुभ घटना घटने वाली है । यदि कुत्ता सामान्य अवस्था में दिखाई दे तो हो सकता है आपको कोई पुराना दोस्त मिल सकता है ।

बिल्ली सपने में बिल्ली देखना हमेशा ही अशुभ होता है । इस सपने का अर्थ होता है कि आपकी किसी से लड़ाई हो सकती हैं या कोई व्यक्ति आप को नुकसान पहुंचा सकता है ।

शेर सपने में शेर देखना एक अच्छा सपना होता है । इसका अर्थ है कि आपको शत्रु पर जीत मिलेगी, मुकदमे दूर होंगे, स्वास्थ्य लाभ मिलेगा तथा आपके रुके हुए काम बनने शुरू हो जाएंगे ।

बछड़ा सपने में बछड़ा देखना बहुत ही शुभ होता है । इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आप आत्मनिर्भर होंगे, आपके धन के नए नए स्रोत खुलेंगे तथा आपको सुख एवं समृद्धि मिलेगी ।

उठ सपने में ऊंट देखना बहुत ही अशुभ सपना माना जाता है । इसका अर्थ है कि आप के बने बनाए काम बिगड़ेंगे । सफलता के निकट पहुंच कर आपको अचानक नुकसान हो सकता है । आप मुश्किल में आ सकते हैं, आर्थिक समस्या आ सकती है, सामाजिक प्रतिष्ठा खतरे में पड़ सकती हैं एवं अपमान हो सकता है ।

गाय सपने में गाय देखना हमेशा शुभ होता है । सपने में गाय की विभिन्न अवस्थाएं हो सकती हैं जैसे सपने में सफेद का देखना आपके व्यापार के लिए अच्छा होता है । सपने में गाय का दूध निकालते हुए देखना संपत्ति एवं व्यापार दोनों के लिए अच्छा होता है । कुल मिलाकर सपने में गाय देखना बहुत ही अच्छा सपना माना जाता है ।

काला नाग सपने में काला नाग देखना काफी शुभ होता है । इसका अर्थ है आने वाले समय में आपको धन लाभ मिलेगा ।

सांप काटना वहीं दूसरी ओर यदि आप सपने में देखते हैं कि साप आपको काट रहा है तो यह एक अशुभ सपना होता है । इसका अर्थ है शत्रु आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं । आप को सतर्क रहने की आवश्यकता है ।

मछली सपने में मछली देखना अत्यंत शुभ होता है । मछली को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है । इसलिए इस प्रकार के सपने आने पर आपको धन लाभ मिलेगा तथा सुख समृद्धि मिलेगी ।

हाथी सपने में हाथी देखना भी बहुत ही शुभ होता है । आपको धन लाभ मिलेगा तथा समाज में मान सम्मान मिलेगा । समाज में आप का दबदबा बना रहेगा ।

यदि आप सपने में हाथी और हथनी दोनों का जोड़ा देखते हैं तो यह आपके वैवाहिक जीवन में मिठास लेकर आएगा तथा आप दोनों में प्रेम बढ़ेगा । यदि आप देखते हैं कि हाथी केवल खड़ा हुआ है तो आपके कार्य में बाधा भी पड़ सकती हैं । जबकि दूसरी और हाथी की सवारी करना सफलताओं का प्रतीक माना जाता है ।

घोड़ा घोड़ा देखना भी बहुत ही अच्छा सपना होता है । घोड़े की सवारी करने का अर्थ है कि आपको जीवन में सफलता प्राप्त होगी, समाज में आपको मान सम्मान मिलेगा तथा आपका यश चारों तरफ फैलेगा । जबकि घोड़े से गिरना या घोड़े का लात मारना अशुभ सपना माना जाता है तथा विपरीत फल देने वाला होता है ।

लोमड़ी देखना सपने में लोमड़ी देखना अशुभ माना जाता है । आपको अपने निकटवर्ती लोगो से नुकसान मिल सकता है ।

मगरमच्छ सपने में मगरमच्छ देखना भी बहुत ही अशुभ माना जाता है ।आपका कोई निकटवर्ती मित्र या रिश्तेदार आपको नुकसान पहुंचा सकता है या आपको धोखा दे सकता है । ऐसे मैं आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है तथा सावधान भी अवश्य रहे ।

नेवला यह सपना अच्छा फल देने वाला होता है इसका अर्थ है कि आपको अपने शत्रु से निजात मिलेगी आपके शत्रु अपनी हार मान लेंगे ।

सपने में कीड़े मकोड़ों तथा जीव जंतुओं को देखने का अर्थ

छिपकली सपने में छिपकली देखना बहुत ही अशुभ सपना माना जाता है । छिपकली देखने पर आपको धन हानि एवं व्यापार में हानि भी हो सकती हैं । यदि आप देखते हैं कि छिपकली छोटे-छोटे कीड़े मकोड़ों खा रही है तो आपके घर में या आस पास पड़ोस में किसी के घर में चोरी या दुर्घटना होने की खबर आपको मिल सकती है । डर कर भाग जाए तो यह सपना अच्छा हो सकता है ।

मधुमक्खी सपने में देखना बहुत ही अच्छा सपना माना जाता है । यह सपना बताता है कि आपका अपने परिवार के साथ प्रेम बढ़ेगा । यदि आप शहद से भरा हुआ छत्ता देखते हैं तो यह आपके परिवार की एकता तथा सुख समृद्धि के लिए बहुत ही अच्छा होता है । मधुमक्खी का फूल पर बैठे हुए दिखाई देना बताता है कि आपको धन लाभ होगा तथा व्यापार में भी आपको नाम मिलेगा ।

भोरा या भंवरा सपने में भवरा देखना अच्छा नहीं होता है । यह एक अशुभ सपना माना जाता है, या तो आपको कोई निकटवर्ती आपको धोखा दे सकता है या चोरी जैसी दुर्घटना होने की संभावना भी हो सकती हैं ।

बिच्छू सपने में बिच्छू देखना शुभ एवं अशुभ दोनों ही फल देने वाला होता है । यदि आपको सपने में बिच्छू काट ले तो यह अशुभ फल देने वाला है तथा निकट भविष्य में आपको कोई नुकसान हो सकता है या आपका कोई दोस्त या परिजन ही आप को नुकसान पहुंचा सकता है । यदि आप सपने में बिच्छू को मार देते हैं तो यह बताता है कि आपको शत्रु पर लाभ मिलेगा तथा वे आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा । काला बिच्छू देखना शुभ फल देने वाला, सफेद बिच्छू देखना अशुभ फल देने वाला होता है ।

बंदर सपने में बंदर देखना हमेशा ही अशुभ होता है । आपकी किसी मित्र, परिजन से लड़ाई हो सकती है तथा किसी भी प्रकार का मनमुटाव हो सकता है ।

जुगनू सपने में जुगनू देखना अशुभ होता है । आपके आने वाले समय में आपको कठिनाइयां देखने को मिल सकती हैं ।

टिड्डा सपने में चिता देखना अशुभ होता है । इसका अर्थ होता है कि आपको धन तथा व्यापार में हानि होगी ।

सपने में रिश्तेदार देखने का मतलब

दोस्त देखना सपने में दोस्त देखना एक अच्छा सपना माना जाता है । इसका अर्थ है कि आपको आने वाले समय में अपने निकटवर्ती लोगों का सहयोग मिलेगा । आपको उनकी सलाह की आवश्यकता भी हो सकती हैं ।

दादा दादी नाना नानी इस तरह के सपने देखना भी शुभ होता है । इसका अर्थ है कि आपको अपने परिजनों से मान सम्मान मिलेगा । कभी-कभी सपनों में बड़े बुजुर्गों का दिखना इस बात की ओर इशारा करता है की वह आपसे कुछ मांग रहे हैं । इस स्थिति में आपको मंदिर या गुरुद्वारे में दान करना चाहिए तथा उनकी आत्मा की शांति के लिए पूजा पाठ करना चाहिए ।

माता पिता सपने में माता पिता को देखना सदैव शुभ होता है । इसका अर्थ है आपको अपने कार्य क्षेत्र में मान सम्मान मिलने वाला है ।

रिश्तेदार देखना सपने में रिश्तेदार को देखने का अर्थ होता है कि आपके खर्च बढ़ सकते हैं । इसके अलावा इसका एक अर्थ यह भी होता है कि आपको नए नए अवसरों की प्राप्ति भी हो सकती है ।

भाई बहन देखना सपने में भाई बहन देखना शुभ फल देने वाला सपना होता है । इसका अर्थ होता है कि आपके नए दोस्त बन सकते हैं ।

पति देखना सपने में पति देखने का अर्थ है कि आप दोनों के दांपत्य जीवन में मिठास आएगी ।

अध्यापक देखना सपने में अध्यापक देखना अच्छा सपना होता है । इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपकी समस्याएं एवं परेशानियां दूर होंगी ।

सपने में किसी उत्सव को देखना

शादी देखना सपने में शादी देखना कभी भी अच्छा नहीं होता है । यह बहुत ही बुरा सपना होता है । इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपके जीवन में बहुत अधिक परेशानी आएंगे ।

उत्सव देखना सपने में कोई उत्सव जैसे नाच गाना हंसते हुए देखना अशुभ सपना माना जाता है । वास्तविक जीवन में इसका विपरीत होता है अर्थात आपको किसी की मृत्यु का समाचार या दुर्घटना का समाचार सुनने को मिल सकता है ।

डोली देखना सपने में डोली देखना अशुभ सपना माना जाता है । आने वाले समय में आपके जीवन में समस्या आ सकती हैं ।

बारात देखना सपने में बारात देखना अशुभ सपना होता है । आने वाले समय में आपके जीवन में बहुत अधिक परेशानी आ सकती हैं तथा फिजूल मैं ही आप समस्याओं में पढ़ सकते हैं ।

मंगनी होते देखना सपने में अपनी या किसी और की मंगनी अर्थात सगाई होते हुए देखना अशुभ सपना माना जाता है । इससे आपके जीवन में दुख आ सकता है तथा आपके विवाह में भी बाधा उत्पन्न हो सकती हैं ।

विदाई देखना सपने में विदाई देखना शुभ सपना माना जाता है । इसका अर्थ है आपके जीवन में समस्या दूर होंगी, कर्जा खत्म हो सकते हैं,।बीमारियां खत्म होंगे तथा आपको धन की प्राप्ति हो सकती हैं ।

कन्यादान देखना सपने में कन्या दान करना या कन्यादान होते देखना अशुभ सपना माना जाता है । आपके जीवन में संकट आ सकते हैं ।

सपने में अपशकुन देखना

किसी मर चुके इंसान को देखना यदि आप सपने में किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जो मर चुका है तो इसके शुभ और अशुभ दोनों फल होते हैं । शुभ फल यह होता है कि आने वाले समय में आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं तथा अशुभ फल या हो सकता है कि मरने वाले इंसान की इच्छाएं पूरी नहीं हुई है तथा वह आपसे अपनी आत्मा की शांति के लिए कुछ कह रहे हैं । ऐसी स्थिति में आपको बड़े बूढ़ों की आत्मा की शांति के लिए पूजा पाठ करना चाहिए ।

मृत्यु देखना सपने में खुद की या किसी अन्य व्यक्ति की मृत्यु देखना बहुत ही शुभ फल देने वाला सपना होता है । इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपकी परेशानियां खत्म होंगी तथा आपके जीवन में सुख समृद्धि आएगी ।

आत्महत्या करते देखना सपने में खुद को आत्महत्या करते देखना यह बताता है कि आप बहुत अधिक परेशान हैं तथा आपको हिम्मत की आवश्यकता है ।

भूत देखना सपने में भूत देखना अशुभ माना जाता है । इसका अर्थ है आने वाले समय में आपके जीवन में परेशानियां आ सकती हैं ।

हत्या देखना सपने में खुद की या किसी और की हत्या होते देखना अशुभ सपना माना जाता है । इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आप किसी षड्यंत्र का शिकार हो सकते हैं या किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं ।

अर्थी देखना सपने में अर्थी देखना बहुत ही शुभ माना जाता है । इसका अर्थ है बीमारियां दूर होंगी तथा समस्याएं दूर होंगी ।

मरे हुए इंसान से बात करना यह सपना इस ओर इशारा करता है कि आने वाले समय में आपके मन की इच्छा पूरी हो सकते हैं ।

सपने में आग से संबंधित तथ्य देखना

जलता हुआ दिया देखना यह बहुत ही शुभ सपना होता है । इसका अर्थ है आने वाले समय में आपके जीवन में खुशहाली आएगी, समस्या दूर होंगी तथा आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आएगा ।

जुआ देखना सपने में जुआ देखना अच्छा नहीं माना जाता है । इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आप को मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है या व्यापार में हानि उठानी पड़ सकती हैं ।

पूजा करते हुए देखना यदि आप सपने में खुद को या किसी और को पूजा करते हुए देखते हैं तो यह एक अच्छा सपना माना जाता है आने वाले समय में आपकी समस्या दूर होंगे ।

आग देखना सपने में आग देखना बहुत अच्छे सपने माना जाता है । इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपको खोया हुआ धन एवं खोया हुआ मान सम्मान दोबारा मिल सकता है ।

इसके विपरीत यदि आप सपने में देखते हैं कि आप स्वयं या कोई अन्य व्यक्ति आग में जल गया है तो यह अशुभ सपना माना जाता है । इस सपने का अर्थ है कि आने वाले समय में आप किसी विपत्ति में पड़ सकते हैं ।
आग को पकड़ना सपने में आग को पकड़ना अच्छा नहीं माना जाता है इसका अर्थ है कि आप व्यर्थ में ही अपने आप को मुसीबत में डाल देंगे ।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *