यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी How to Earn Money From Youtube Channel in Hindi

By | January 24, 2021
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Table of Contents

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

नमस्कार दोस्तों हम बात करेंगे की आप यू ट्यूब से पैसा किस प्रकार काम आ सकते है । आज के समय में हर एक व्यक्ति चाहे वह किसी भी उम्र का हो अपने मोबाइल पर यूट्यूब चलाता है । आप जानते ही है, कि आज के समय में यूट्यूब हर एक इंसान की जरूरत बन चुका है । यूट्यूब के माध्यम से लोग तरह-तरह की जानकारी प्राप्त करते है, और अपना मनोरंजन भी करते है । लेकिन क्या आप जानते है, की यूट्यूब के माध्यम से बहुत से लोग लाखों रुपए महीना भी कमा रहे है । यदि आप जानना चाहते है, कि यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए तो यह लेख आप अंत तक जरूर पढ़ें । क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप यूट्यूब से घर बैठे बैठे लाखों रुपए मीना किस तरह कर सकते है । तो आइए शुरू करते है ।

यूट्यूब से कौन पैसा कमा सकता है । सबसे पहला प्रश्न तो यही उठता है, कि यूट्यूब से पैसा कौन कमा सकता है । या कहें कि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कोई विशेष योग्यता का होना जरूरी है । आप को पढ़ा लिखा होना जरूरी है या नहीं । तो इन सभी सवालों का जवाब है, की यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए किसी विशेष योग्यता का होना जरूरी नहीं है । कोई भी व्यक्ति चाहे वह पढ़ा लिखा हो या अनपढ़ हो । यूट्यूब से महिला, पुरुष, वृद्ध, हाउसवाइफ, रिटायर्ड पर्सन, गवर्नमेंट जॉब पर्सन, स्टूडेंट सभी पैसे कमा सकते है ।

यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए किस किस चीज की जरूरत होती है?

अगला महत्वपूर्ण प्रश्न है, यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है? तो यहां हमने इस बारे में जानकारी दी है । जो कि इस प्रकार है ।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल होना चाहिए जिसमें की इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए । आजकल के समय में तो इंटरनेट बहुत ही सस्ता हो गया है । इसलिए यदि आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल है, तो समझिए कि आपका आधा काम तो हो ही गया ।

इसके बाद अगली चीज जो आपके पास होनी चाहिए वह है, नॉलेज यानी जिस टॉपिक पर आप वीडियोस बनाना चाहते है, आपको उस टॉपिक का ज्ञान होना बहुत जरूरी है । यदि आपको अपनी टोपी का ज्ञान ही नहीं होगा तो भी आपको सफलता नहीं मिल पाएगी । इसलिए ध्यान रखें केवल उस विषय पर ही वीडियो बनाएं जिस पर आपको अच्छी जानकारी हो ।

यूट्यूब से पैसे कमाने के चरण How to Earn Money from Youtube Step by Step

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना जरूरी है ।

सबसे पहले आप यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाएं । यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास जीमेल अकाउंट होना जरूरी है । यदि अभी तक आपने जीमेल अकाउंट नहीं बनाया है, तो सबसे पहले जीमेल अकाउंट बनाएं ।

यूट्यूब पर जीमेल अकाउंट से लॉगिन करें तथा अपना चैनल बनाएं

यूट्यूब पर चैनल बनाना बिल्कुल आसान है । इसके लिए आप हमारे आने वाले ट्यूटोरियल को फॉलो कर सकते है, या यूट्यूब पर सर्च कर सकते है, की यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

यूट्यूब चैनल बनाते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें जैसे कि –

  • यूट्यूब चैनल का नाम छोटा हो तथा ऐसा हो जिसे लोग आसानी से याद रख पाए ।
  • अपने यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल बनाने के लिए चैनल आर्ट बनाएं तथा लोगों की डिजाइन करें

इसके बाद आप वीडियो बनाएं । वीडियो बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें की वीडियो आपकी अपनी होनी चाहिए, किसी दूसरे के वीडियो को डाउनलोड करके यूट्यूब पर अपलोड ना करें । क्योंकि ऐसा करने से आपको कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकती है, तथा आपका चैनल शुरू में ही बंद हो सकता है । इसलिए ओरिजिनल वीडियो बनाएं इस पर केवल आपका ही अधिकार हो । इसके पश्चात इस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर दें । यूट्यूब पर अपलोड करने के बाद अपनी वीडियो को सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर शेयर करें या अपने मित्रों के साथ भी शेयर कर सकते है ।

दोस्तों यह हमने आपको यूट्यूब चैनल बनाना केवल संक्षेप में बताया है । 2021 में यूट्यूब कैसे बनाएं इसको जानने के लिए आप हमारे विशेष लेखो को पड़े जिसमें आपको इस बारे में प्रैक्टिकल नॉलेज दी जाएगी तथा आपको अच्छी तरह सिखाया जाएगा । आइए अब आगे बढ़ते है ।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए How to Earn Money from Youtube in Hindi

अभी तक हमने सीखा की यूट्यूब से पर चैनल कैसे बनाएं तथा वीडियो कैसे अपलोड करें । अब बात करते है की यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते है ।

देखिए जब आप यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू करते है, और अपनी वीडियो को अपने दोस्तों एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते है, तो लोग आपकी वीडियो को देखना शुरू करते है । जैसे-जैसे आपकी वीडियो लोगों को पसंद आती है, वैसे वैसे आपकी वीडियोस पर views बढ़ते है, तथा वीडियो का वॉच टाइम एवं ऑडियंस रिटेंशन भी इंप्रूव होता है ।

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर लगातार वीडियो डालते है, तथा लगातार लोगों के साथ शेयर करते है,, और लोगों को आपकी वीडियो पसंद आती है, तो लोग आपकी वीडियो को देखना शुरू कर देते है । यदि आपकी सभी वीडियो पर वॉच टाइम तथा ऑडियंस रिटेंशन अच्छा होता है तो यूट्यूब के पास एक positive signal जाता है, तथा यूट्यूब समझ जाता है, कि लोग आपकी वीडियोस को पसंद कर रहे है ।

इसके बाद यूट्यूब आपकी वीडियो को ज्यादा लोगों के पास भेजना शुरू कर देता है, तथा लगातार आपके चैनल पर नजर बनाए रखता है, कि क्या आपकी वीडियो को इन लोगों के द्वारा देखा जा रहा है या नहीं । इसके लिए यूट्यूब आपके वीडियोस का सीटीआर चेक करता रहता है । सीटीआर का अर्थ होता है, क्लिक थ्रू रेट । अर्थात 100 लोगों में से जितने लोगों ने आपकी वीडियो को देखा उसे सीटीआर कहा जाता है ।

मान लीजिए आपकी वीडियो 100 लोगों के सामने आई तथा उनमें से 10 लोगों ने आपकी वीडियो के थंबनेल को देखकर वीडियो को ओपन किया तथा वीडियो को देखना शुरू किया । तो इस प्रकार आपकी वीडियो को सीटीआर 10 पर्सेंट हुआ । यदि लोगों ने आपकी वीडियो को पूरा देखा या 50% से ज्यादा देखा तो भी यूट्यूब समझता है, कि आपकी वीडियो अच्छी है तथा लोगों के मतलब की है । इसके बाद यूट्यूब आपकी वीडियो को 1000 लोगों के पास भेजता है, तथा दोबारा आपकी वीडियो का सीटीआर, वॉच टाइम तथा ऑडियंस रिटेंशन चेक करता है ।

यदि आपकी वीडियो का सीटीआर, वॉच टाइम तथा ऑडियंस रिटेंशन मेंटेन रहता है तो इसके बाद यूट्यूब आपकी वीडियो को 10000 लोगों के पास भेजता है । इसी प्रकार 100000 लोगों के पास और फिर 10 लोगों के पास भेजता है । जिससे आपकी वीडियो वायरल हो जाती है । शुरुआत में सभी लोग वीडियो बनाते है, तथा अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर ही शेयर करते है । लेकिन जैसे जैसे लोगों को आपकी वीडियो पसंद आती चली जाती है तो यूट्यूब आपकी वीडियो को यूट्यूब पर वायरल होने में आपकी मदद करता है ।

लेकिन ध्यान रखें यूट्यूब आपकी मदद केवल तब करता है जब आपकी वीडियो में जान होती है, यानी आप की वीडियो इंटरेस्टिंग होती है । लोग आपकी वीडियो को देखते है, और बीच में नहीं छोड़ते है । यदि आप की वीडियो ऐसी होगी कि लोग आपकी वीडियो को देखकर एकदम बंद कर देंगे तो गूगल समझता है कि आपकी वीडियो बेकार है, तथा लोगों के मतलब की नहीं है । उस कंडीशन में यूट्यूब की वीडियो को ज्यादा लोग के पास नहीं भेजेगा और आपकी वीडियोस पर यूज नहीं आएंगे ।

तो दोस्तों यह थी पहली बात जिसमें आपने सीखा कि आपकी वीडियोस पर व्यूज कैसे आते है । अब बात करते है, की वीडियोस पर पैसे कैसे कमाए जाते है ।

यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाने के निम्न तरीके होते है ।

  1. गूगल ऐडसेंस के माध्यम से
  2. एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से
  3. स्पॉन्सर्ड पोस्ट के माध्यम से

गूगल ऐडसेंस के माध्यम से

गूगल ऐडसेंस यूट्यूब वीडियो से पैसा कमाने का प्राइमरी सोर्स है । कोई व्यक्ति जब यूट्यूब पर वीडियो बनाता है, तो वह अपनी वीडियो को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज कर सकता है । जिससे उसकी वीडियोस पर एड्स आनी शुरू हो जाते है, तथा वीडियो पर जितने एड्स आएंगे उतनी ही कमाई होती है । इस बात को हम एक उदाहरण से समझते है ।

मान लीजिए आपने एक वीडियो बनाई तथा इस वीडियो पर 1 महीने में 1,00,000 व्यूज आये । 1,00,000 व्यूज में सभी व्यूज पर ऐड नहीं आते है । मान लीजिए केवल 10,000 व्यूज पर ही ऐड आए, जिसे यूट्यूब में मोनेटाइजेशन प्लेबैक्स कहा जाता है । यदि एक monetization प्लेबैक का आपको 0.01 मिलता है , तो इस प्रकार आपको 10,000 मोनेटाइजेशन प्लेबैक्स के $100 मिल जाएंगे ।

इस प्रकार आप यूट्यूब की वीडियो को गूगल ऐडसेंस के माध्यम से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है । यदि आप जानना चाहते है, कि यूट्यूब वीडियोस को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज कैसे करें तो हमारे blog के साथ बने रहे हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे ।

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमाए

यूट्यूब से पैसा कमाने का दूसरा तरीका है, एफिलिएट मार्केटिंग करना । यदि आप अपने चैनल पर ऐसी वीडियो बनाते है, जिसमें आप किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्रदान करते है । उदाहरण के तौर पर आपने अपनी वीडियो में डीएसएलआर कैमरे के बारे में बताया तथा लोगों ने आपकी वीडियो को देखा और उन्होंने उस कैमरे को पसंद किया ।

अब यदि इनमें से कुछ लोग इस कैमरे को खरीदना चाहते है, तो वह इस कैमरे को खरीदने के लिए आपसे पूछेंगे कि इस कैमरे को कैसे खरीदा जाए । तो आप अपने वीडियो में इस कैमरे को खरीदने के लिए बताएंगे कि इस वीडियो को इस कैमरे खरीदने के लिए आप वीडियो को डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसका प्रयोग कर सकते है ।

अब यदि जो लोग इस लिंक पर क्लिक करके इस कैमरे को खरीदते है, तो आपको भी एक कमीशन मिलता है । क्योंकि आपने इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए 1 mediator का काम किया है । इस कमीशन को ही affiliate कमीशन कहा जाता है । यदि आप 1 दिन में अपनी वीडियो से 10 camre बिकवा देते है, तथा 1 कैमरे का आपको ₹500 कमीशन मिलता है । तो इस प्रकार आप 1 दिन में ₹5000 एफिलिएट कमिशन का कमा सकते है । इस स्ट्रेटजी को ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है ।

आज के समय में बहुत से ऐसे यूट्यूब पर है, जो एफिलिएट मार्केटिंग से महीने का लॉक रुपए कमा रहे है । आप भी उन्हीं यूट्यूब में से एक हो सकते है । केवल जरूरत है, मेहनत और सच्ची लगन की । इसलिए देर किस बात की आज ही अपना यूट्यूब चैनल बनाएं तथा पैसा कमाने की दिशा में आगे बढ़े ।

स्पॉन्सर्ड वीडियो के माध्यम से पैसा कमाए

यूट्यूब से पैसे कमाने का अगला तरीका है, स्पॉन्सर्ड वीडियोस बनाना । इस वीडियो का मतलब होता है, किसी प्रोडक्ट का या सर्विस का प्रमोशन करने के लिए पैसे लेकर वीडियो बनाना । मान लीजिए आपका यूट्यूब चैनल काफी अच्छा चल जाता है, तथा जो भी डालते है, उस पर आपको अच्छे खासे व्यूज मिलने शुरू हो जाते है ।

उस स्थिति में कंपनियां आप संपर्क करना शुरू कर देती है, तथा आपसे कहती है, कि आप उनके प्रोडक्ट के लिए एक वीडियो बनाएं । जिसमें आप उनके प्रोडक्ट की तारीफ करेंगे तथा लोगों को इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रेरित करेंगे ।

मान लीजिए आपका चैनल डीएसएलआर कैमरा एवं मोबाइल फोन से संबंधित जानकारी देने के लिए है, तथा आप अपने चैनल पर डीएसएलआर कैमरा एवं मोबाइल फोन से संबंधित जानकारी प्रदान करते है, तो जाहिर सी बात है कि आपकी ऑडियंस भी डीएसएलआर कैमरा और मोबाइल फोन की जानकारी प्राप्त करने में रुचि रखने वाली होगी । तथा इस ऑडियंस मे से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो डीएसएलआर कैमरा या मोबाइल फोन खरीदना चाहेंगे ।

इस प्रकार हम कह सकते है, कि आपकी ऑडियंस एक पोटेंशियल ऑडियंस है । जितने भी मोबाइल फोन या डीएसएलआर कंपनियां है उन्हें ऐसे चैनल की तलाश रहती है जिनके पास पोटेंशियल ऑडियंस है तथा जो प्रोडक्ट को खरीद सकती है, जानी जिनमें बाइंग कैपेसिटी होती है ।

जब इस तरह की कंपनियां आपसे संपर्क करती है तथा आपसे कहती कि आप उनके प्रोडक्ट के लिए एक वीडियो बनाएं तो आप उनसे एक वीडियो का ₹5000 से लेकर ₹10000 तक चार्ज कर सकते है ।

इससे आपको फायदा है, क्योंकि आपको एक वीडियो का ₹5000 से लेकर ₹10000 तक मिल रहा है । तथा कंपनी को यह फायदा है, कि केवल ₹5000 देकर उनकी वीडियो लाखों पोटेंशियल कस्टमर्स तक पहुंचेगी । उनमें से कुछ सैकड़ों लोग ही उनके प्रोडक्ट खरीदते है । तो उनको हजारों लाखों रुपए का फायदा होता है । इस प्रकार स्पोंसेरेड पोस्ट के माध्यम से प्रोडक्ट सेलिंग कंपनियां तथा यूट्यूब पर दोनों को ही फायदा होता है ।

इस प्रकार स्पोंसेरेड पोस्ट के माध्यम से यू ट्यूब से पैसा कमाया जा सकता है । लेकिन ध्यान रखें स्पोंसेरेड वीडियोस आपको केवल तब मिलेंगे जब आपकी वीडियोस पर अच्छे खासे व्यू आते हो । यदि आप की वीडियोस पर व्यूज नहीं आते है, तो आपको स्पॉन्सर्ड वीडियोस नहीं मिल पाएंगे ।

सक्सेसफुल यूट्यूब पर बनने में चुनौतियां

दोस्तों यूट्यूब से पैसा कमाना इतना आसान नहीं है जितना शायद आपने समझ लिया होगा । कुछ लोग यूट्यूब से पैसे कमाने को एक हसीन सपने की तरह देखते है । लेकिन जब वास्तविकता के धरातल पर आते है तो कहीं ना कहीं उन्हें अपने सपने टूटते नजर आते है । यह सब लिखकर हम आपको निराश नहीं कर रहे है, बल्कि आपको सच्चाई का आईना दिखा रहे है ।

दोस्तों यूट्यूब पर आज के समय में बहुत ज्यादा कंपटीशन है । इसलिए यदि आप वास्तव में यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते है, तो आपको कठोर मेहनत और धैर्य की जरूरत होगी । यदि आप दो-तीन महीने में ही हिम्मत हार जाएंगे तो आपको सफलता नहीं मिलेगी ।

आप यह मानकर चलें कि मुझे 6 महीने तक अच्छी-अच्छी वीडियोस को अपने चैनल पर डालना है और लोगों को वह देना है जो वह ढूंढ रहे है । आपको अपने competetor से भी अच्छी वीडियो बनानी है, तो दोस्तों निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी ।

यदि आप बात करें कि 2021 में यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए इसके लिए यूट्यूब ने कुछ शर्तों को रखा है । कुछ जो कि इस प्रकार है ।

सबसे पहले तो आपको यूट्यूब पर पिछले 1 वर्ष में 1000 सब्सक्राइबर पूरे करने होंगे तथा 4000 घंटों का वॉच टाइम भी पूरा करना होगा । इसके बाद ही आप यूट्यूब मोनेटाइजेशन प्रोग्राम में अप्लाई कर सकते है । यदि आप इन दोनों को पूरा नहीं कर पाए तो आप यूट्यूब से पैसे नहीं कमा सकते है ।

लेकिन आपको यह भी बता दे की बहुत से ऐसे यूट्यूबर है, जिन्होंने यूट्यूब चैनल बनाने के बाद 2 से 3 महीने के अंदर ही या इससे भी कम समय में इन दोनों शर्तों को पूरा कर लिया तथा वे आज यूट्यूब से हजारों रुपए मिला कमा रहे है ।

आप भी उन्हीं में शामिल हो सकते है । क्योंकि हमें विश्वास है, कि आप किसी से कम नहीं है । इसलिए देर ना करें और तुरंत अपना youtube channel बनाएं, क्योंकि यह बिल्कुल फ्री है और आप अपने समय के अनुसार यूट्यूब पर वीडियो बना सकते है ।

यूट्यूब पर आप फुल टाइम भी वीडियो बना सकते है और पार्ट टाइम भी । तो जैसा आपकी सुविधा हो वैसा काम करें और पैसा कमाना शुरू करें । यदि आपको कोई परेशान हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिखें हम पूरी कोशिश करेंगे आपके प्रश्नों का उत्तर देने की ।

FAQ

यूट्यूब से कितनी कमाई होती है?

यह एक बहुत ही सामान्य प्रश्न है । जितने भी youtuber होते है उनके मन में यह प्रश्न जरूर आता है की यूट्यूब से कितनी कमाई होती है । देखिए यूट्यूब से होने वाली कमाई आपके वीडियोस पर मिलने वाले व्यूज पर तथा आपके चैनल की कैटेगरी पर निर्भर करती है ।

आपके वीडियोस पर जितने ज्यादा व्यूज आयेंगे, आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी । क्योंकि यूट्यूब पर जो भी पैसा आप कमाते है, वह एडवर्टाइजमेंट का कमाते है । इसलिए जितने ज्यादा ऐड्स आपके चैनल पर आएंगे आप की कमाई भी उतनी ज्यादा होगी ।

दूसरी बात का ध्यान रखें, यूट्यूब पर आपकी जितनी कमाई होती है यूट्यूब उसका 45% हिस्सा अपने पास रखता है तथा 55% हिस्सा ही आपको देता है ।

2021 में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

2021 में यूट्यूब से पैसे कमाना थोड़ा कठिन हो गया है । क्योंकि अब आपको यूट्यूब पर अपने चैनल को monetize करवाने के लिए 1000 सब्सक्राइबर्स तथा 4000 घंटे का वाचटाइम पूरा करना होगा जो कि किसी चुनौती से कम नहीं है ।

लेकिन यदि आप इस चुनौती को पूरा कर पाते है तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तथा आप पैसे कमाना शुरू कर सकते है । यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपके पास गूगल ऐडसेंस अकाउंट होना जरूरी है, जिसे आप अपने चैनल से लिंक कर सकते है, तथा कमाई शुरू कर सकते है ।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई कौन करता है?

वैसे तो यूट्यूब पर एक से बढ़कर एक यूट्यूबर है, जो महीने का लाखों रुपए कमाते है । लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि रयान काजी का यूट्यूब चैनल इस समय पूरे विश्व में नंबर वन पर चल रहा है ।

फ़ोर्ब्स मैगजीन ने रेयान काजी को सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यूट्यूबर घोषित किया है । फॉर्ब्स मैगजीन के अनुसार उनकी 1 साल की कमाई 26 मिलियन डॉलर अर्थात 184 करोड रुपए से भी ज्यादा की होती है ।

यूट्यूब पैसे कब देता है?

यह भी बहुत ही कॉमन क्वेश्चन है, की यूट्यूब पैसे आपको कब देता है । देखिए जैसी आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तथा आपके चैनल पर एड्स आने शुरू हो जाते है तो आप की कमाई उन्हें भी शुरू हो जाती है । जैसे ही आपके $100 पूरे होते है यूट्यूब यह पैसे आपको आपके अकाउंट में भेज देता है ।

सबसे पहले यूट्यूब हर महीने की 1 तारीख को आपका पैसा आपके ऐडसेंस अकाउंट में भेजता है । इसके बाद महीने की 21 तारीख को यह पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है । जिसे कि आपके अकाउंट तक पहुंचने में 3 से 4 दिन का समय लग जाता है तथा महीने की 25 तारीख तक यह पैसा आपके अकाउंट में पहुंच जाता है ।

ध्यान रखें यूट्यूब से आपको केवल पैसा मिलता है जब आपकी वीडियो पर व्यूज आते है । यदि आप की वीडियोस पर व्यूज नहीं आते है तो आपको कोई भी पैसा नहीं मिलेगा ।

यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है?

जितने भी नए यूट्यूबर है, उनके दिमाग में यह प्रश्न बार-बार आता है, कि उनके वीडियोस पर 1000 व्यूज का कितना पैसा मिलेगा । तो हम आपको बता दें की यूट्यूब पर आपकी वीडियोस पर जो भी एड्स आते है उनकी एक सीपीसी होती है ।

यह सीपीसी अलग-अलग देशों तथा अलग-अलग चैनल के लिए अलग-अलग हो सकती है । यूरोपियन देशों में सीपीसी $1 से लेकर $5 दिन तक हो सकती है । जबकि भारत में यही सीपीसी $0.01 से लेकर $0.5 डॉलर तक ही होती है । दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है की 1000 व्यूज पर एक हजार बार ऐड्स नहीं आते है ।

हो सकता है 1000 views पर एड्स केवल 100 बार आए हो तथा आपके चैनल पर मिलने वाली सीपीसी 0.01 हो । तो इस प्रकार का आपको 1000 व्यूज पर 100 * 0.01 = $1 मिलेगा । यदि आपकी वीडियोस पर मिलने वाली सीपीसी 0.02 होगी तो आपको 1000 व्यूज का $2 मिलेगा । इस प्रकार 1000 व्यूज पर मिलने वाली इनकम सीपीसी पर निर्भर करती है ।

यूट्यूब एक मिलियन पर कितने पैसे देता है?

जैसा कि हमने आपको बताया की यूट्यूब पर मिलने वाली इनकम सीपीसी पर निर्भर करती है । जैसे 1000 views पर 0.01 मिलने पर $1 मिलता है, तो आप उसी हिसाब से 1 मिलियन views पर अपनी इनकम कैलकुलेट कर सकते है ।

इंडिया का सबसे बड़ा यूट्यूबर पर कौन सा है?

इंडिया में बहुत सारे youtuber है जो बहुत अच्छा पैसा कमा रहे है । उनमें अमित बढ़ाना का नाम सबसे ऊपर आता है । अमित बढ़ाना के आज के समय में सब्सक्राइबर 1.8 करोड़ से भी ज्यादा है । इसके बाद दूसरा नाम आता है कैरी मीनाटी का, जिन्हें यूट्यूब की दुनिया का king कहा जा सकता है । इन सभी युटयुबर्स की सब्सक्राइबर्स और इनकम को आप यूट्यूब पर चेक कर सकते है ।

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर का कितना पैसा मिलता है?

आपको जानकर आश्चर्य होगा की यूट्यूब पर सब्सक्राइबर का कोई पैसा नहीं मिलता है । आपके subscriber चाहे लाखों में हो या करोड़ों में, लेकिन यदि आपकी वीडियोस पर एड्स नहीं आते है, तो यूट्यूब से आपको ₹1 भी नहीं मिलेगा ।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *