2021 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए How to Earn Money From Blogging in Hindi

By | January 23, 2021
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2021 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

2021 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए How to Earn Money From Blogging in Hindi – नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक नए लेख में । इस लेख में हम आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे । इस लेख में आप जानेंगे कि आप ब्लॉगिंग से किस प्रकार पैसा कमा सकते है ।

यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नए है, और ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते है, तो हम इस लेख में आपकी पूरी सहायता करेंगे तथा आपको ब्लॉगिंग से संबंधित पूरी जानकारी देंगे ।

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है, कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए या ब्लॉगिंग को अपना कैरियर बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है । देखिए यदि आप ब्लॉगिंग के प्रति सीरियस है, और इसे अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो इसके लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी ।

  • डोमेन तथा होस्टिंग की
  • जिस टॉपिक पर आप लिखना चाहते है, उस टॉपिक का पूरा ज्ञान आपको होना चाहिए

जी हां दोस्तों, ब्लॉगिंग के लिए आपको शुरुआत में केवल दो चीजों की जरूरत होती है । एक डोमेन तथा होस्टिंग जो आपको कुछ पैसे देकर मिल जाएगा ।

लेकिन दूसरी चीज है विषय का ज्ञान अर्थात जिस टॉपिक पर आप अपना ब्लॉग लिखना चाहते है, उस टॉपिक से संबंधित आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए । यदि आपको टॉपिक से संबंधित जानकारी नहीं है, तो फिर आप उस टॉपिक में सफलता नहीं प्राप्त कर सकते है ।

इसलिए आपको अपने विषय का ज्ञान होना बहुत जरूरी है । यदि अभी तक आपने अपनी वेबसाइट नहीं बनाई है, तो आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे जल्दी हम आपको वेबसाइट कैसे बनाएं इससे संबंधित पूरी जानकारी देंगे ।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए How to earn from a blog in Hindi

अब हम आपको यह बताते है, कि आप ब्लॉग से पैसा किन-किन तरीकों से कमा सकते है । लेकिन साथ ही हम आपको यह भी बता दें की वेबसाइट से पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं है, जितना शायद आपने सोच लिया होगा ।

इसके लिए कठिन मेहनत और सच्ची लगन की जरूरत होती है । ब्लॉगिंग से पैसा कमाना तपस्या करने से कम नहीं है । यदि आप लंबे समय तक कम से कम 6 माह से लेकर 1 वर्ष तक blogging कर सकते है, तथा प्रतिदिन अच्छे-अच्छे लेख अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है, तो निश्चित रूप से आपको सफलता मिल सकती है ।

लेकिन यदि आप वेबसाइट शुरू करने के बाद 15 दिन बाद ही सोचने लगेंगे की वेबसाइट से इनकम कितनी होगी या होगी भी या नहीं होगी तो शायद आप सफल ना हो, क्योंकि शुरुआती 1 वर्ष तक तो आपके मन में पैसा कमाने का ख्याल भी नहीं आना चाहिए, और 1 साल के बाद जब आप देखेंगे तो आप बहुत अच्छा पैसा कमा रहे होंगे । यह blogging का पहला नियम है, इस बात का ध्यान रखें ।

तो चलिए अब बात करते है, कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के कौन-कौन से तरीके है ।

ब्लोगिंग से पैसे कमाने के तरीके

हम यह मानकर चलेंगे कि आप को ब्लॉगिंग करते हुए लगभग 6 महीने से 1 वर्ष हो चुके है, तथा आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी आता है, तो इस स्थिति में आप अपने ब्लॉग से निम्न तरीको से पैसे कमा सकते है ।

  • गूगल ऐडसेंस के माध्यम से
  • एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से
  • गेस्ट पोस्ट के माध्यम से
  • Advertising स्पेस प्रदान करके
  • स्पॉन्सर्ड पोस्ट के माध्यम से
  • डोनेशन पैनल के माध्यम से
  • प्रोडक्ट सेलिंग करके

गूगल ऐडसेंस के माध्यम से How to earn money from Google Adsense in Hindi

गूगल ऐडसेंस किसी भी ब्लॉग से पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन विकल्प माना जा सकता है । क्योंकि गूगल ऐडसेंस आज के समय में सबसे ज्यादा विश्वसनीय है, तथा गूगल ऐडसेंस के माध्यम से ब्लॉगर को बहुत अच्छी इनकम हो सकती है, तथा यह इनकम जिंदगी भर यानी लाइफ टाइम के लिए भी हो सकती है ।

गूगल ऐडसेंस गूगल के द्वारा प्रदान की जाने वाली एक service है । यदि आप गूगल ऐडसेंस के बारे में नहीं जानते है, तो हम आने वाले लेखों में इसके बारे में विस्तार से वर्णन करेंगे

Google Adsense कैसे काम करता है?

गूगल ऐडसेंस का प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट अर्थात विज्ञापन को प्रदर्शित कर सकते है । जब भी कोई विजिटर आपकी वेबसाइट या आपके ब्लॉग पर आता है, तो वह आपके blog पर लिखे हुए कंटेंट को पड़ता है ।

उस आर्टिकल के बीच में ही उस व्यक्ति को विज्ञापन दिखाई देते है, जो कि उसकी रूचि के अनुसार हो सकते है । क्योंकि जब कोई व्यक्ति गूगल पर कोई टॉपिक सर्च करता है, तो वह सर्च क्वेरी गूगल अपने डेटाबेस में सेव कर लेता है, तथा गूगल जान लेता है, कि उस व्यक्ति का इंटरेस्ट किस चीज में है ।

मान लीजिए कोई व्यक्ति अपने कंप्यूटर या मोबाइल में गूगल ओपन करता है, तथा गूगल में सर्च करता है New Samsung Mobile Phone Price

जैसे ही वह गूगल में इस सर्च क्वेरी को डालकर सर्च करता है, तो गूगल का सर्च इंजन इस query को अपने डेटाबेस में store कर लेता है, ताकि इस सर्च query का उपयोग वह उस व्यक्ति के लिए बेहतर विज्ञापनों को प्रदर्शित करने में कर सकें ।

इसके बाद जब भी वह व्यक्ति गूगल में कोई लेख पड़ता है या किसी वेबसाइट पर जाता है, तो उसे सैमसंग गैलेक्सी फोन से संबंधित एडवरटाइजमेंट दिखने शुरू हो जाते है । क्योंकि गूगल के पास उस कंप्यूटर या फोन से संबंधित जानकारी पहले से ही मौजूद है ।

इस प्रकार के विज्ञापन को इंटरेस्ट बेस्ट एडवर्टाइजमेंट (Interest Based Advertisement) कहा जाता है । इस तरह गूगल विजिटर्स को केवल इंटरेस्ट बेस्ड एडवर्टाइजमेंट दिखाता है, जिससे उस पर क्लिक बढ़ जाते है ।

ऐसा होने से एडवर्टाइजमेंट करने वाली कंपनी का भी फायदा होता है, क्योंकि उसका ऐड उस व्यक्ति ने देखा है जो उनके प्रोडक्ट के लिए इंटरेस्टेड था तथा साइट विजिटर को भी सही प्रोडक्ट तक पहुंचने में मदद मिलती है । इस प्रकार गूगल एडवरटाइजर्स और कस्टमर को आपस में मिलाने का काम करता है ।

इसके लिए आपकी वेबसाइट एक माध्यम का काम करती है । क्योंकि जो भी एडवर्टाइजमेंट विजिटर देखता है वह आपकी वेबसाइट पर ही आते है । इसलिए जब भी कोई विजिटर आप की वेबसाइट पर दिखाई देने वाले ऐड पर क्लिक करता है, तो उस ऐड की कीमत का कुछ पैसा आपको मिल जाता है । जिसे की CPC अर्थात cost per click कहा जाता है ।

अलग-अलग एड्स के लिए cpc भी अलग-अलग होती है । जैसे वेबसाइट डेवलपमेंट या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से रिलेटेड एडवर्टाइजमेंट की सीपीसी दूसरे विज्ञापनों की तुलना में काफी ज्यादा होती है । क्योंकि एड्स के लिए वेबसाइट डेवलपमेंट या सर्च ऑप्टिमाइजेशन कंपनियां बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए तैयार रहते है । इसलिए इन ऐड्स की कीमत ज्यादा होती है, तथा जिन वेबसाइट पर इस तरह के एड्स आते है उनकी कमाई भी ज्यादा हो सकती है ।

गूगल ऐडसेंस से कितनी कमाई हो सकती है Income from Google Adsense in Hindi

आपके मस्तिष्क में एक प्रश्न आ रहा होगा कि गूगल ऐडसेंस से कितनी कमाई हो सकती है, तो हम आपको बता दें कि गूगल ऐडसेंस से होने वाली कमाई निम्न बातों पर निर्भर करती है ।

  • आपके ब्लॉग पर आने वाला ट्रैफिक
  • आपके ब्लॉग की niche यानी केटेगरी
  • आपके ब्लॉग पर मिलने वाला सीपीसी

किसी भी ब्लॉक की कमाई इन तीन कारकों पर मुख्य रूप से निर्भर करती है । आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक जितना ज्यादा होगा आपके ब्लॉक की कमाई भी उतनी ज्यादा होगी । दूसरा कारक है आपके ब्लॉक की कैटेगरी । यदि आपके ब्लॉग टेक्नोलॉजी, इंश्योरेंस, हेल्थ से रिलेटेड है, तो आपको मिलने वाली सीपीसी ज्यादा हो सकती है, तथा यह 0.5 से लेकर $5 तक हो सकती है ।

इस प्रकार हम किसी भी ब्लॉग की इनकम इस प्रकार निकाल सकते है ।

मान लीजिए किसी ब्लॉग पर प्रतिदिन 5000 ट्रैफिक आता है, दुसरे शब्दों में कहे की 5000 यूनिक विजिटर ब्लॉक पर आते है, तथा इस ब्लॉग का सीटीआर 5 % है । यानी 100 में से केवल 5 लोग ऐड पर क्लिक करते है । इस प्रकार 1 दिन में आपको 250 क्लिक्स मिल जाएंगे । अब यदि एक क्लिक की कीमत $0.5 भी होती है, तो आप की 1 दिन की कमाई होगी 250 * $0.5 = $125 । इस प्रकार आप 1 दिन में $125 कमा सकते है । जो कि भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग ₹9000 होते है ।

यदि आपके ब्लॉक की कैटेगरी एंटरटेनमेंट या स्पोर्ट्स इत्यादि है, तो आपको मिलने वाली सीपीसी कम भी हो सकती है, जैसे कि 0.01 से लेकर 0.05 तक । इस प्रकार आपकी कमाई भी कम हो जाएगी । इसलिए blog बनाते समय वह ब्लॉग बनाए जिसमें कमाई होने के चांसेस ज्यादा हो । इसके लिए हमारे ब्लॉग पर लगातार बने रहें, हम आपको इस विषय पर पूरी जानकारी देते रहेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से How to earn money from Affiliate Marketing in Hindi

किसी भी ब्लॉग से पैसा कमाने का दूसरा बेहतरीन विकल्प है, एफिलिएट मार्केटिंग । एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ होता है, कि आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट का रिव्यु लिखते है, अर्थात उसके बारे में अपने ब्लॉग पर जानकारी प्रदान करते है, तथा इस प्रोडक्ट को खरीदने का लिंक अपने ब्लॉक पर दे देते है ।

जब कोई विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है, तथा उस प्रोडक्ट के बारे में पढ़ना शुरू करता है, तो यदि वह प्रोडक्ट उसे पसंद आ जाता है, तो वह उसे खरीद भी सकता है । प्रोडक्ट खरीदने के लिए वह आपके ब्लॉग पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीद सकता है । ऐसा करने से आपको कुछ कमीशन मिल जाता है । जिसे एफिलिएट कमिशन कहा जाता है, तथा इस स्ट्रेटजी को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है ।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप अपने ब्लॉग पर सैमसंग मोबाइल से संबंधित आर्टिकल लिखते है, तथा आपने सैमसंग मोबाइल का रिव्यू लिखा है । तो जब भी कोई यूजर गूगल में सैमसंग मोबाइल फोन से संबंधित सर्च करता है, तो वह आपकी वेबसाइट पर आ सकता है ।

उस स्थिति में वह आपके ब्लॉग पर सैमसंग मोबाइल से संबंधित आर्टिकल को पड़ता है, और हो सकता है वह व्यक्ति सैमसंग का मोबाइल फोन खरीदना चाहता हो । इस स्थिति में यदि वह व्यक्ति सैमसंग मोबाइल खरीदने के लिए इंटरेस्टेड हुआ तो वह आपके ब्लॉग पर दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकता है, जिससे वह ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट या किसी भी अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट पर चला जाता है ।

हो सकता है की उस व्यक्ति को ना पता हो की वह लिंक एक एफिलिएट लिंक था । जैसे ही वह व्यक्ति मोबाइल खरीदता है, तो उसके मोबाइल खरीदने पर आपको कमीशन मिल जाता है, जोकि 5% से लेकर 8% तक हो सकता है ।

यदि सैमसंग मोबाइल की कीमत ₹10000 है, तो आपको ₹500 से लेकर ₹800 तक का कमीशन मिल सकता है । यदि आपके ब्लॉग पर दिन में 5000 विजिटर आते है, तथा उनमें से केवल 10 लोग ही सैमसंग मोबाइल खरीदते है, तो इस प्रकार आपको 1 दिन में ₹5000 से लेकर ₹8000 तक की कमाई हो सकती है । जो कि महीने में ₹1,50,000 लेकर ₹2,40,000 के बीच हो सकती है, तो आप अंदाजा लगा सकते है, एफिलिएट मार्केटिंग से कितनी अच्छी कमाई हो सकती है ।

यहां हमने आपको केवल एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में एक आईडिया दिया है । एफिलिएट मार्केटिंग करना अपने आप में एक कला है । जिसको सीखने की जरूरत है । ब्लॉग किस प्रकार बनाया जाए, आर्टिकल किस तरह लिखा जाए, कौन कौन से प्रोडक्ट को सिलेक्ट किया जाए, यह सब आपको सीखने की जरूरत होगी । इसलिए आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पहले अच्छी तरह सीखे उसके बाद इस दिशा में कदम बढ़ाए, आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी ।

आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे है, जो एफिलिएट मार्केटिंग से एक 1 महीने में 10 लाख या उससे भी अधिक कमा रहे है । यह तो कुछ भी नहीं है, यदि आप जुनून के साथ काम करेंगे तो आप 1 महीने का ₹50,00,000 तक भी कमा सकते है, एफिलिएट मार्केटिंग में इतनी ज्यादा ताकत है ।

गेस्ट पोस्ट के माध्यम से How to Earn money from Guest Post in Hindi

ब्लॉग से पैसे कमाने का अगला तरीका है गेस्ट पोस्ट करवा कर । जब आपका ब्लॉग रैंक हो जाता है, तो आपके ब्लॉक कैटेगरी से मिलते जुलते ब्लॉग आपसे संपर्क करना शुरू कर देते है, तथा वे चाहते है, कि वे आपके ब्लॉग पर एक लेख लिखें तथा उस लेख में वे अपनी वेबसाइट का एक लिंक देना चाहते है ।

ताकि जब आप की वेबसाइट पर कोई विजिटर उस आर्टिकल को पढ़ें तो वह उस आर्टिकल में दिए गए लिंक पर क्लिक करके उनके वेबसाइट तक पहुंच सके । इससे उन्हें 2 फायदे होते है । पहला उन्हें अपनी वेबसाइट के लिए एक बैकलिंक मिल जाता है, तथा दूसरा उनको आपकी वेबसाइट से थोड़ा बहुत traffic मिलना शुरू हो जाता है ।

आपकी वेबसाइट से बैक लिंक और ट्रैफिक लेने के लिए लोग आपकी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करने के लिए तैयार हो सकते है । इसके लिए आप उनसे एक आर्टिकल का ₹500 से लेकर ₹5000 तक ले सकते है । इससे आपको भी दो फायदे होंगे पहला फायदा आपको फ्री में अच्छे-अच्छे लेख मिलेंगे जिससे आपके पाठकों को नए नए लेख पढ़ने को मिलेंगे । दूसरा आपकी कमाई होगी जो आपकी आमदनी का जरिया बन सकती है ।

गेस्ट पोस्ट के मामले में आपको कुछ सावधानी रखने की भी जरूरत है । यदि आप अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा बैकलिंक्स देना शुरू कर देंगे तो गूगल आप की वेबसाइट पर नजर रखनी शुरू कर देगा । क्योंकि गूगल गेस्ट पोस्ट एवं बैकलिंक्स सेलिंग को अच्छा नहीं समझता है ।

इसलिए आप गेस्ट पोस्ट कम करवाए और उनका प्राइस ज्यादा रखें । 1 महीने में 8 से 10 से ज्यादा गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट ना करें । गेस्ट पोस्ट से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर बने रहे । आने वाले समय में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे ।

एडवरटाइजिंग स्पेस प्रदान करके How to Earn money from Advertising Space in Hindi

पैसा कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस तो एक अच्छा विकल्प है ही, लेकिन इसके साथ-साथ आप अपनी वेबसाइट पर एडवरटाइजिंग स्पेस प्रदान करके भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है ।

उदाहरण के तौर पर आप अपनी वेबसाइट में बैनर स्पेस के लिए जगह रख सकते है ताकि कोई भी एडवर्टाइज आपसे संपर्क करके उस स्पेस पर अपना ऐड लगा सकता है । इसके लिए आप एडवरटाइजमेंट कंपनी से मनचाहा पैसा ले सकते है ।

जैसे कि 24 घंटे ऐड लगाने का ₹500 या 1 महीना ऐड लगाने का ₹8000 या ₹10000 इत्यादि । यदि आप की वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है, तो एडवरटाइजर आपकी वेबसाइट पर बैनर ऐड या साइड बार में ऐड देने के लिए एग्री हो सकते है ।

लेकिन ध्यान रखें, एडवर्टाइजमेंट स्पेस पर ऐड तभी आप को मिलेंगे जब आप की वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक होगा । क्योंकि एडवरटाइजर्स आपकी वेबसाइट पर ऐड देने से पहले आपकी वेबसाइट का एनालिटिक्स चेक करते है तथा पता लगा लेते है, कि आपकी ब्लॉग या वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आ रहा है । यदि वे देखते है कि आपके ब्लॉग पर बहुत कम ट्रैफिक है, तो उस स्थिति में हो सकता है, कि वह आपको ऐड ना दें

उदाहरण के तौर पर हम टीवी चैनल्स की बात करते है । जो पॉपुलर टीवी चैनल है जैसे कि ज़ी टीवी, स्टार प्लस, कलर्स इत्यादि, इनकी टीआरपी बहुत ज्यादा होती है । अर्थात इन चैनल्स को बहुत ज्यादा लोग देखते है । जिस कारण इन पर आने वाले ऐड की कीमत बहुत ज्यादा होती है ।

जबकि दूसरी ओर कुछ चैनल ऐसे हो सकते है, जैसे कि दूरदर्शन जिन की टीआरपी कम होती है । जिस कारण इनकी एड्स की कीमत भी कम हो सकती है । बिल्कुल यही स्थिति हमारे ब्लॉग की भी होती है । जो ब्लॉग जितना पॉपुलर होगा उस पर एडवर्टाइजमेंट की कीमत भी उतनी ज्यादा होगी ।

स्पॉन्सर्ड पोस्ट के माध्यम से How to Earn Money from Sponsered Post in Hindi

ब्लॉग से पैसे कमाने का अगला तरीका है स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखना । sponsored पोस्ट का मतलब होता है, किसी कंपनी के प्रोडक्ट का रिव्यू करने के लिए पैसे लेकर आर्टिकल लिखना ।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप अपने ब्लॉग पर मोबाइल से संबंधित आर्टिकल्स लिखते है, तो उस स्थिति में यदि कोई कंपनी नया मोबाइल फोन लॉन्च करती है, तो वह देखती है, कि इस समय मोबाइल फोन का रिव्यू लिखने वाले कौन-कौन से ब्लॉग हैं तथा उनमें से कौन से ऐसे ब्लॉक है जिन पर ट्रैफिक मिलियंस में आता है या बहुत ज्यादा आता है ।

उस कंडीशन में ये कंपनिया उस ब्लॉगर से कांटेक्ट कर सकते है, तथा उनसे कह सकते है, कि वे उनके प्रोडक्ट के लिए एक आर्टिकल लिखें । आर्टिकल में उनके प्रोडक्ट का लिंक डाल दें ताकि उनके प्रोडक्ट सेल ज्यादा से ज्यादा हो सके ।

उस स्थिति में जब वह कंपनी आपसे कांटेक्ट करती है, तो आप उनसे एक आर्टिकल लिखने का ₹5000 से लेकर ₹10000 या उससे भी ज्यादा ले सकते है । यह डिपेंड करता है की कंपनी कितनी बड़ी है, तथा उनके प्रोडक्ट का प्राइस कितना है । इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए उन्हें पैसे बता सकते है ।

लेकिन यहां पर भी आपको यह बात ध्यान रखना जरूरी है, कि कोई भी कंपनी आपसे स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए तभी संपर्क करेगी जब आपके ब्लॉक पर हाई ट्रैफिक आ रहा हो । लो ट्रैफिक वाले ब्लॉक से पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट मिले के चांसेस बहुत कम होते है या हो सकता है आपको स्पॉन्सर पोस्ट लिखने के लिए बहुत कम पैसे मिले है जैसे ₹200 से लेकर ₹500 तक ।

डोनेशन पैनल के माध्यम से How to Earn Money from Donation Panel in Hindi

यह भी पैसा कमाने का काफी अच्छा तरीका माना जाता है, क्योंकि इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको केवल अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक चाहिए तथा आप अपने विजिटर्स को अच्छी-अच्छी जानकारी प्रदान करते रहे ।

जब कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर आता है और उसे कोई जानकारी अच्छी लगती है, तो आर्टिकल के एंड में आप लिख सकते है, कि यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है, तो आप हमारे ब्लॉग को सपोर्ट करें तथा हमारे ब्लॉग को सपोर्ट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डोनेट करें ।

डोनेट का अर्थ होता है दान करना । अर्थात इस तरीके से आप लोगों को अपनी वेबसाइट के लिए दान करने के लिए प्रेरित करेंगे । यह इसलिए किया जाता है ताकि जो मेहनत आप अपनी वेबसाइट पर कर रहे है आपको उसका कुछ पैसा दान के रुप में मिल सके ।

बहुत से लोग इस तरीके को पसंद नहीं करते है । क्योंकि दान का पैसा बहुत से लोगों को पसंद नहीं होता है । लेकिन यदि आप पैसा कमाना चाहते है वह भी बिल्कुल कानूनी तरीके से तो आप इस तरीके को फॉलो कर सकते है ।

और हम भी इस तरीके को गलत नहीं मानते है । क्योंकि आप लोगों के लिए अच्छे-अच्छे कंटेंट को लिख रहे है । लोगों को जानकारी प्रदान कर रहे है । यदि कोई व्यक्ति अपनी मर्जी से अपनी खुशी से आपके ब्लॉग को सपोर्ट करता है, तथा आपको $1, $2 या जितना भी उसका दिल करता है डोनेट करता है, तो इसमें नुकसान ही क्या है ।

वह 1 तरीके से आपको सपोर्ट ही तो कर रहा है । यदि 1 दिन में 10 लोग भी आपको एक $1 देते है, तो महीने में आपको $300 तक की कमाई हो सकती है, तथा यह कमाई बहुत ज्यादा भी हो सकती है । इसलिए आप इस तरीके को भी अपना सकते है ।

हम आपको बताना चाहेंगे की डोनेशन पैनल से ज्यादा इनकम या तो मेट्रोपॉलिटन सिटी के visitors के माध्यम से होती है या यूरोपियन विजिटर के माध्यम से । इसलिए कोशिश करें कि आपका ब्लॉग इंग्लिश में हो, क्योंकि हिंदी लैंग्वेज के ब्लॉग में डोनेशन से ज्यादा कमाई होने के चांसेस नहीं होते है ।

प्रोडक्ट selling करके How to Earn Money from Product Selling in Hindi

ब्लॉग से पैसा कमाने का अगला तरीका है प्रोडक्ट सेलिंग करना । दोस्तों यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक है, तो आप अपने ब्लॉग पर प्रोडक्ट्स को सेल भी कर सकते है ।

उदाहरण के तौर पर आपने rediffmail.com का नाम तो सुना ही होगा । यह एक ईमेल सर्विस प्रोवाइडर वेबसाइट थी तथा कुछ साल पहले तक यह केवल ईमेल सर्विस प्रदान करती थी । लेकिन बाद में जब इस वेबसाइट पर बहुत अच्छा ट्रैफिक आना शुरू हो गया तो इन्होंने अपना एक ऑनलाइन स्टोर भी शुरू कर दिया तथा प्रोडक्ट सेल्लिंग शुरू कर दिए । जिससे इनको बहुत अच्छी कमाई होनी भी शुरू हो गई ।

बिल्कुल इसी तरह यदि आपके ब्लॉक पर बहुत अच्छे खासे ट्रैफिक आता है, तो आप अपने ट्रैफिक को सेल्स में भी कन्वर्ट कर सकते है । अपने ब्लॉग पर एक इ-कॉमर्स स्टोर कैसे शुरू करें एवं प्रोडक्ट बेचना शुरू करें । इसके लिए आपको बहुत कुछ सीखने की जरूरत है । यह केवल हमने आपको एक आईडिया दिया है । लेकिन पूरा प्रोसेस जाने के लिए आपको इस टॉपिक पर विस्तार से जानने की जरूरत है । यदि आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहेंगे तो हम आपको इस विषय पर भी विस्तार से जानकारी देंगे ।

तो दोस्तों यह हमने आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में विस्तार से बताया । हम उम्मीद करते है, कि इस लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी एवं आपके लिए उपयोगी भी होगी ।

यदि आपको कोई भी कमेंट है, कोई भी प्रश्न है, तो आप कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते है । हम पूरी कोशिश करेंगे कि आप के सभी सवालों का जवाब दें ।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *